Rare Notes: लाखों में बिकते हैं 1, 2, 5, 10, 100 रुपये के नोट, जानिए उनमें क्या होता है खास
Advertisement

Rare Notes: लाखों में बिकते हैं 1, 2, 5, 10, 100 रुपये के नोट, जानिए उनमें क्या होता है खास

कुछ नोट बहुत रेयर (Extremely Rare Notes) होते हैं. वे गवर्नर के साइन (Governor Sign Notes), किसी खास डेट या सीरीज वाले नोट होते हैं (Luxury Number Notes). ऑनलाइन साइट्स पर 1, 2, 5, 100 या 500 के नोट्स को लाखों की कीमत (Rare Notes For Sale) पर बेचा जा रहा है. जानिए ये नोट कैसे इतने खास बन जाते हैं.

पुराने नोट कैसे बचें

नई दिल्ली: आमतौर पर कोई जरूरत पड़ जाने पर रुपये खर्च करने से पहले कोई अपना नोट चेक नहीं करता है. आपने इस तरह की कई बातें सुनी होंगी कि 1, 2, 5, 10 या 100 रुपये के नोट से कोई शख्स लखपति बन गया. लेकिन उसके बावजूद अपने पास रखे रेयर नोट्स (Rare Notes) पर नजर डालना भूल गए होंगे. क्या आप ये जानते हैं कि कोई भी नोट एक्सट्रीम्ली रेयर (Extremely Rare Notes) कैसे बनता है?                  

  1. लाखों में बिकते हैं पुराने नोट
  2. अपनी सीरीज से बनते हैं खास
  3. ऑनलाइन बेचना है आसान

बहुत कीमती हो सकता है घर में रखा नोट

किसी से भी रुपयों का लेन-देन करते वक्त हम यह तो देख लेते हैं कि नोट कहीं से मुड़ा या फटा हुआ तो नहीं है, लेकिन कभी भी उसकी सीरीज (Rare Notes Series) पर ध्यान नहीं देते हैं. कुछ लोगों को पुराने नोट या सिक्के कलेक्ट (Coins Collection) करने का शौक होता है. लेकिन वे यह नहीं जानते हैं कि उनका यही शौक उनके खजाने भर सकता है. जानिए कैसे पता करें किसी भी छोटे-बड़े नोट की असली कीमत (Rare Notes Price).

यह भी पढ़ें- आपको तुरंत लखपति बना देगा 1 रुपये का सिक्का, गुल्लक से लेकर पर्स तक करें चेक

VIDEO

कुछ खास नंबरों की भारी डिमांड

कुछ नोट खास नंबर की वजह से तो कुछ गवर्नर के साइन या किसी विशेष साल के होने की वजह से खास बन जाते हैं. मार्केट में नोटों के लग्जरी नंबर (Luxury Number Notes) से लेकर 786 नंबर तक के नोट काफी बेचे जाते हैं. इनमें 888888 और 123456 सीरीज के नोट भी शामिल हैं. गवर्नर के साइन (Governor Sign Notes) की वजह से भी कुछ नोट रेयर बन जाते हैं और उनकी वैल्यू बढ़ जाती है. कई लोग आजादी से पहले के नोट या सिक्के इकट्ठा करना पसंद करते हैं (Antique Collection).

डेट ऑफ बर्थ से भी बनते हैं खास

अगर आपके पास कोई नोट है, जिसका नंबर 140177 है तो वह किसी दूसरे शख्स के लिए खास बन सकता है. ध्यान से देखें तो यह 14 जनवरी 1977 की तारीख बता रहा है. यह किसी की डेट ऑफ बर्थ, एनिवर्सरी या कोई और खास दिन हो सकता है. कुछ लोग इस तरह की सीरीज के लिए लाखों रुपये तक देने के लिए तैयार हो जाते हैं (Special Series Notes).

यह भी पढ़ें- अरे ये क्या! हल्दी की रस्म में शख्स ने भिड़ाया गजब का जुगाड़, देखते ही रह जाएंगे

100 के बदले पाएं 16 हजार रुपये

100 रुपए का एक पुराना नोट, जिस पर गवर्नर बी. रामाराव (Governor B Rama Rao) के साइन हैं, वह coinbazzar.com पर 16000 रुपये में बिक रहा है. वहीं, 1957 में गवर्नर एचएम पटेल (Governor HM Patel) का साइन किया हुआ 1 रुपये के नोटों का बंडल 45 हजार रुपये में बिक रहा है. इस नोट का सीरियल नंबर 123456 है. इसके अलावा 500 रुपए के पुराने नोट का पैकेट, (जिस पर गवर्नर एस. वेंकटरमन के साइन हैं), वह 1.55 लाख रुपये में ऑनलाइन बिक रहा है. इन नोटों का सीरियल नंबर 1616 से शुरू है.

ऐसी रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news