Knowledge Story: क्या आपने कभी सोचा है कि रेलवे में TTE और TC में क्या अंतर है? कम ही लोगों को पता
Advertisement
trendingNow11859407

Knowledge Story: क्या आपने कभी सोचा है कि रेलवे में TTE और TC में क्या अंतर है? कम ही लोगों को पता

Indian Railways: क्या आपने कभी इन दोनों रोल के बीच अंतर और उनके रिस्पॉन्सिबिलिटी के बारे में सोचा है? अगर नहीं तो चलिए हम आपको आज बतलाएंगे कि आखिर दोनों के बीच क्या अंतर होती है.

Knowledge Story: क्या आपने कभी सोचा है कि रेलवे में TTE और TC में क्या अंतर है? कम ही लोगों को पता

Indian Railways: हमारे देश में हर दिन बड़ी संख्या में यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं, और उनकी सुविधा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे विभाग ने टिकट चेकर्स (टीसी) और ट्रैवलिंग टिकट परीक्षकों (टीटीई) सहित कई कर्मियों को नियुक्त किया है. लेकिन क्या आपने कभी इन दोनों रोल के बीच अंतर और उनके रिस्पॉन्सिबिलिटी के बारे में सोचा है? अगर नहीं तो चलिए हम आपको आज बतलाएंगे कि आखिर दोनों के बीच क्या अंतर होती है. टीटीई को डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स द्वारा नियुक्त किया जाता है और मेल ट्रेनों से लेकर एक्सप्रेस ट्रेनों तक, उनकी ट्रेन यात्रा के दौरान यात्रियों के टिकटों की जांच और वेरिफिकेशन के लिए जिम्मेदार होते हैं.

टीटीई प्रीमियम ट्रेनों में टिकट जांच भी कर सकते हैं और वैध टिकट के बिना यात्रा करने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना लगा सकते हैं. वहीं, टीसी टीटीई के समान ही काम करते हैं, लेकिन उनमें कुछ अंतर होते हैं. उन्हें वाणिज्य विभाग के ही तहत नियुक्त किया जाता है और वे ट्रेन टिकटों की जांच करने के लिए अधिकृत हैं, लेकिन केवल प्लेटफॉर्म प्रवेश/निकास द्वार पर. उनके पास ट्रेन के अंदर ही टिकट वेरिफिकेशन का अधिकार नहीं है. इसके अलावा, यदि किसी यात्री को सीट की आवश्यकता है और एक सीट खाली है, तो टीटीई उन्हें उचित शुल्क पर सीट आवंटित कर सकता है. हालांकि, टिकट संबंधी सभी लेन-देन ट्रेन के भीतर ही होने चाहिए.

चलिए देखते हैं कि आखिर क्या होते हैं अंतर-

जॉब रोल-

टीटीई- रेल यात्रा के दौरान यात्रियों के टिकटों की जांच और सत्यापन के लिए जिम्मेदार. वे प्रीमियम ट्रेनों में टिकटों की जांच भी कर सकते हैं और बिना वैध टिकट वाले यात्रियों पर जुर्माना लगा सकते हैं.

टीसी- ट्रेन टिकटों की जांच करने के लिए अधिकृत, लेकिन केवल प्लेटफॉर्म प्रवेश/निकास द्वार पर. उनके पास ट्रेन के अंदर टिकट सत्यापित करने का अधिकार नहीं है.

टिकट जांच-

टीटीई- जब यात्री ट्रेन में हों तो वे टिकटों की जांच करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि हर किसी के पास उनकी यात्रा के लिए वैध टिकट है.

टीसी- वे प्लेटफॉर्म के प्रवेश और निकास द्वार पर टिकटों की जांच करते हैं, यह सुनिश्चित करते हैं कि ट्रेन में चढ़ने या छूटने से पहले यात्रियों के पास वैध टिकट हों.

सीट आवंटन-

टीटीई- यदि किसी यात्री को सीट की आवश्यकता है और सीट उपलब्ध है, तो टीटीई उन्हें उचित शुल्क पर सीट आवंटित कर सकता है.

टीसी- टीसी के पास यात्रियों को सीटें आवंटित करने का अधिकार नहीं है.

टिकट लेनदेन-

टीटीई- टीटीई ट्रेन में ही टिकट संबंधी लेन-देन संभाल सकते हैं.

टीसी- टीसी टिकट-संबंधित लेनदेन नहीं करते हैं; वे केवल प्लेटफॉर्म गेट पर टिकट चेक करते हैं.

Trending news