Tamil Nadu में प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार कर रहे थे ग्रामीण, तभी गर्भगृह में मिला इतना Gold
Advertisement
trendingNow1806134

Tamil Nadu में प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार कर रहे थे ग्रामीण, तभी गर्भगृह में मिला इतना Gold

तमिलनाडु (Tamil Nadu) में कांचीपुरम (Kanchipuram) जिले के उतीरामेरूर (Utiramerur) शहर में प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार चल रहा था. उसी दौरान मंदिर गर्भगृह में ग्रामीणों को सोना दबा मिला. मौके पर पहुंचे अफसरों ने इसे सरकारी संपत्ति बताते हुए अपने कब्जे में ले लिया, जिसपर लोगों के साथ उनकी झड़प भी हो गई. 

फाइल फोटो

कांचीपुरम (तमिलनाडु): तमिलनाडु (Tamil Nadu) में कांचीपुरम (Kanchipuram) के एक मंदिर के जीर्णोद्धार में लगे ग्रामीण उस वक्त खुशी से झूम उठे. जब उन्हें मंदिर के गर्भगृह के पास आधा किलो सोना (Gold) जमीन में दबा मिला. हालांकि उनकी यह खुशी थोड़ी देर तक ही टिक सकी. अधिकारियों की टीम ने सूचना मिलते ही उस सोने को जब्त कर सरकारी खजाने में जमा करा दिया.

  1. मंदिरों के शहर उतीरामेरूर में दबा मिला सोना
  2. सरकारी अधिकारियों ने जब्त कर लिया मंदिर का सोना
  3. ग्रामीणों ने अधिकारियों की जबरदस्ती पर जताई नाराजगी

मंदिरों के शहर उतीरामेरूर में दबा मिला सोना
जानकारी के मुताबिक चेन्नई से करीब 90 किमी दूर उतीरामेरूर (Utiramerur) शहर है. यहां पर बहुत सारे प्राचीन मंदिर है, जिसके चलते इसे मंदिरों (Temple) का शहर भी माना जाता है. उतीरामेरूर में कई सदी पुराना चोल काल के दौरान बना भगवान शिव का एक मंदिर भी है. जो देखरेख के अभाव में जर्जर हो रहा था. गांव के लोग अपने स्तर पर इस मंदिर के जीर्णोद्धार में लगे हुए थे. उसी दौरान उन्हें गर्भगृह की ओर जाने वाली सीढ़ियों के नीचे आधे किलोग्राम वजन का ‘सोने का सामान’ (Gold) दबा मिला. 

सरकारी अधिकारियों ने जब्त कर लिया मंदिर का सोना
सूचना मिलते ही अधिकारी मंदिर (Temple) में पहुंचे और सोने को सरकार को सौंपने की मांग की. श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों ने अधिकारियों के आदेश का विरोध किया. ग्रामीणों ने कहा कि यह मंदिर की संपत्ति है. जीर्णोद्धार पूरा होने के बाद इस सोने को मंदिर में उसी जगह पर दोबारा स्थापित किया जाएगा. लेकिन अधिकारी अपनी मांग पर अड़े रहे. जिसके बाद उनकी लोगों के साथ झड़प हो गई. लोगों के विरोध को देखते हुए अधिकारियों ने भारी संख्या में पुलिस बल गांव में बुला लिया और ग्रामीणों की नाराजगी के बावजूद सोना (Gold) जब्त करके एक बॉक्स में पैक करवा दिया. इसके बाद वे उस बॉक्स को सील करके अपने साथ ले गए. इस सोने को रविवार को सरकारी खजाने में जमा करा दिया गया. 

ग्रामीणों ने अधिकारियों की जबरदस्ती पर जताई नाराजगी
अधिकारियों की कार्रवाई से नाराज लोगों ने इसे सनातन धर्म के लोगों के साथ अन्याय बताया. लोगों ने कहा कि ऐसी जबरदस्ती केवल हिंदू धर्म स्थलों के साथ ही देखी जाती है, बाकी धर्मों की ओर सरकार भय की वजह से देख तक नहीं पाती. ग्रामीणों ने कहा कि मंदिर (Temple) की सीढ़ियों के नीचे सोना (Gold) रखना शुभ माना जाता है और यह परंपरा बहुत पहले से चली आ रही है. उन्होंने कहा कि मंदिर के गर्भगृह का सोना ले जाकर अफसरों ने यह परंपरा भंग कर दी है. 

ये भी पढ़ें- हिंदू और जैन धर्म के लोगों ने क्यों मांगा कुतुब मीनार परिसर में पूजा का अधिकार? जानिए पूरा मामला
 
करीब 565 ग्राम है सोने का वजन
वहीं ग्रामीणों से सोना (Gold) जब्त करने के अभियान की अगुवाई करने वाली राजस्व संभागीय अधिकारी विद्या ने कहा कि बरामद जूलरी सोने जैसी लग रही है. लेकिन अभी तक उसका सही आकलन नहीं हो सका है. इसका वजन करीब 565 ग्राम है. अब वरिष्ठ अधिकारी फैसला करेंगे कि ये सोना मंदिर (Temple) को वापस करना है या नहीं. (इनपुट भाषा)

LIVE TV

Trending news