Viral News: इन देशों में नहीं पाया जाता एक भी सांप, छिपकलियां भी नहीं होती मौजूद
Advertisement
trendingNow11216154

Viral News: इन देशों में नहीं पाया जाता एक भी सांप, छिपकलियां भी नहीं होती मौजूद

Types of Snake: आए दिन हम लोगों को सांप या फिर छिपकली जरूर नजर आ जाती है. लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं जहां पर सांप या फिर छिपकली ढूंढने पर भी नहीं मिल पाती है.

प्रतीकात्मक फोटो

Snake: गर्मियों का मौसम चल ही रहा है. साथ ही साथ ठंड में आपको कई बार घरों के अंदर छिपकली बहुत ही कम देखने को मिलती है. लेकिन गर्मियों के समय में इनकी संख्या में बढ़ोतरी हो जाती है. गर्मियों के मौसम में सांप भी देखने को मिलते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसी दुनिया में बहुत सी जगह है जहां पर सांप या छिपकली देखने को भी नहीं मिलती है.

कुछ देशों में सांपों की भरमार

ऐसे ही कुछ देशों में बताया जाता है कि वहां पर ढूंढने पर भी एक भी छिपकली या फिर सांप नजर नहीं आता है लेकिन वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे देश भी है जहां पर सांपों की भरमार रहती है. जैसे कि ऑस्ट्रेलिया में जहरीले सांप देखने को मिल जाते हैं. लेकिन ऐसे भी देश है जहां पर एक भी सांप नहीं पाया जाता है.

काफी पुराने जीवों में से है सांप

वहीं सांप उन चुनिंदा जीवो में से माने जाते हैं जो जब से धरती पर डायनासोर मौजूद थे तब से यह भी मौजूद है. डायनासोर तो समय के साथ-साथ खत्म होते चले गए लेकिन सांप आज भी दुनिया के ज्यादातर देशों में मिल जाते हैं. लेकिन यह सवाल हमारे जहन में हमेशा उठता है कि ऐसा कौन सा देश है जहां पर सांप ढूंढने पर भी नहीं मिलता है. तो चलिए जानते हैं.

इस तरह की जगहों पर नहीं होते सांप

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सांप ऐसी जगहों पर नहीं रहते हैं जहां पर बहुत ज्यादा ठंड होती है. इसी कारण से सांप आर्कटिक सर्कल और अंटार्टिका में नहीं मौजूद होते हैं. इन इलाकों में बर्फ पड़ती है. साथ ही इतनी ज्यादा ठंड होती है कि सांप बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. जिस कारण से यह जहरीला जीव इन प्रदेशों के अंदर नहीं पाए जाते हैं. इतना ही नहीं, आयरलैंड और न्यूजीलैंड में भी सांप ढूंढने पर भी नहीं मिलते हैं. ऐसा ही कुछ छिपकलियों के साथ भी है. वह भी ठंडी जगहों पर नहीं मिलती हैं.

सांप से जुड़ी हुई रोचक बातें 

इस पृथ्वी पर सांप बीते करोड़ों सालों से पाए जाते हैं लेकिन इनको लेकर कुछ ऐसी रोचक बातें भी बताई जाती है जो कि बहुत ही कम लोगों को पता होती हैं. ऐसा ही एक फैक्ट है कि सांप अपने शिकार को कभी भी चबाकर नहीं बल्कि सीधे निगल कर खा लेता है. साथ ही सांप साल भर में 3 बार अपनी चमड़ी को बदल देता है यानी साल में तीन बार सांप केचुली छोड़ देता है. इतना ही नहीं, कुछ ऐसे देश जिनमें यमन, कुवैत और सऊदी अरब शामिल है, इन देशों में सांप के सिर पर दो सींघ मौजूद होते हैं. वहीं दूसरी तरफ अफ्रीका में सांप की एक ऐसी प्रजाति मिल जाती है जो कि एक बछड़े को भी बहुत ही आसानी से निगल सकती है.

यह भी पढ़ें- Petrol Price: इतने दिनों में सड़ जाता है गाड़ी में भरा पेट्रोल-डीजल, ऐसे तेल से व्हीकल चलाने पर होगा नुकसान

यह भी पढ़ें- Viral News: फिल्म शुरू होने से पहले क्यों दिखाया जाता है इस तरह का सर्टिफिकेट? क्या है इसका मतलब

Trending news