Viral News: फिल्म शुरू होने से पहले क्यों दिखाया जाता है इस तरह का सर्टिफिकेट? क्या है इसका मतलब
Advertisement
trendingNow11216072

Viral News: फिल्म शुरू होने से पहले क्यों दिखाया जाता है इस तरह का सर्टिफिकेट? क्या है इसका मतलब

Trending News: फिल्म जब भी हम देखने जाते हैं तो उससे 10 सेकंड पहले हमें एक सर्टिफिकेट दिखाया जाता है. यह क्यों दिखाया जाता है और इसमें क्या लिखा होता है यह बात काफी कम लोग जानते हैं.

Viral News: फिल्म शुरू होने से पहले क्यों दिखाया जाता है इस तरह का सर्टिफिकेट? क्या है इसका मतलब

Film Certificate: आजकल बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक एक से एक दमदार मूवी बनने लग गई हैं. लेकिन जब भी कोई भी फिल्म शुरू होती है तो हमें 10 सेकेंड के लिए स्क्रीन पर एक सर्टिफिकेट दिखाई देता है. कई बार लोगों के मन में यह सवाल तो जरूर उठता ही है कि इस सर्टिफिकेट का मतलब क्या होता है. लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो इसे अनदेखा कर देते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को यह बात पता होगी कि फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद में टीम इस सर्टिफिकेट के लिए हाथ पैर तक जोड़ देती है. साथ ही अगर इस सर्टिफिकेट को प्राप्त नहीं किया गया तो उस मूवी को रिलीज भी नहीं किया जाएगा.

सर्टिफिकेट पर किस तरह की होती है जानकारियां?

इस सर्टिफिकेट को फिल्म को शुरू करने से पहले करीब 10 सेकेंड के लिए दिखाना बहुत ही जरूरी हो जाता है. इस सर्टिफिकेट को बहुत ही जरूरी माना जाता है. इस सर्टिफिकेट में बहुत सारी जानकारियां भी लिखी जाती हैं. ज्यादातर लोग इस सर्टिफिकेट को अनदेखा कर दिया करते हैं. बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं जो इस सर्टिफिकेट में सिर्फ देखते हैं कि इसकी टाइमिंग क्या है और कितने रील हैं. लेकिन इसी के साथ और भी चीजें इस सर्टिफिकेट में लिखी हुई होती हैं. तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो चीजें-

- जानकारी के लिए आपको बता दें कि अगर किसी फिल्म के सर्टिफिकेट में 'अ' लिखा हुआ होता है तो इसका अर्थ है कि यह फिल्म कोई भी बच्चे से लेकर बड़े तक देख सकता है.

- लेकिन अगर किसी फिल्म के सर्टिफिकेट पर 'अव' लिखा हुआ होता है तो इसका अर्थ इस फिल्म को 12 साल से कम उम्र के बच्चे अपने माता-पिता के साथ ही देख सकते हैं.

- वहीं अगर किसी फिल्म के सर्टिफिकेट पर 'व' लिखा हुआ होता है तो इसका अर्थ है कि यह फिल्म 18 साल से कम उम्र के बच्चे नहीं देख सकते.

- अगर किसी फिल्म के सर्टिफिकेट पर 'एस' लिखा हुआ होता है तो इसका अर्थ है कि है फिल्म खास ऑडियंस के लिए ही बनी है यानी कि इसे डॉक्टर या फिर साइंटिस्ट के लिए बनाया गया होता है.

- इतना ही नहीं फिल्म के सर्टिफिकेट में फिल्म के रील की जानकारी दी हुई होती है. फिल्म कितने समय की है यह भी उसमें लिखा होता है.

- अगर सेंसर बोर्ड को यह लगने लगता है कि फिल्म के किसी सीन को हटाना चाहिए तो यह भी सर्टिफिकेट पर लिखा हुआ होता है.

यह भी पढ़ें-  क्या है ट्रेन के डिब्बे पर लिखे नंबरों का राज? जानकर होगी हैरानी

यह भी पढ़ें- Viral News: यहां रात को बिना नहाए बिस्तर पर सोना माना जाता है गैरकानूनी, जानिए कौन सी है ऐसी अजीबोगरीब जगह

Trending news