यहां कुत्ते और बिल्ली करते हैं Blood Donation, हर साल बचाई जाती हैं कई जिंदगियां
Advertisement

यहां कुत्ते और बिल्ली करते हैं Blood Donation, हर साल बचाई जाती हैं कई जिंदगियां

दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां पर ‘पेट्स ब्लड बैंक’ (Pets Blood Bank) बनाए गए हैं. यहां पर कुत्ते और बिल्लियों का ब्लड मिलता है. जब कोई कुत्ता या बिल्ली घायल हो जाता है और उनको ठीक करने के लिए खून की जरूरत पड़ती है तो यही ब्लड बैंक (Blood Bank) काम आते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. आपने कभी न कभी ब्लड डोनेट (Blood Donate) जरूर किया होगा या इसके बारे में सुना तो जरूर होगा. जब किसी को ब्लड की जरूरत पड़ती है तो वह फौरन ब्लड बैंक (Blood Bank) की तरफ भागता है. देश में कई ब्लड बैंक हैं, जिनमें आप ब्लड डोनेट कर किसी की जान बचाने में मदद कर सकते हैं. आपने इंसानों के ब्लड डोनेट करने की बात तो सुनी ही होगी, लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि कुत्ते और बिल्लियां भी ब्लड डोनेट करते हैं?

  1. कुछ देशों में 'पेट्स ब्लड बैंक' मौजूद हैं
  2. जानवरों के घायल होने पर मिलता है ब्लड
  3. यहां लोग मर्जी से अपने पेट्स का ब्लड डोनेट करते हैं

जी हां, दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां पर ‘पेट्स ब्लड बैंक’ (Pets Blood Bank) बनाए गए हैं. यहां पर कुत्ते और बिल्लियों का ब्लड मिलता है. जब कोई कुत्ता या बिल्ली घायल हो जाता है और उनको खून की जरूरत पड़ती है तो यही ब्लड बैंक काम आते हैं.

कुत्ते-बिल्ली के भी होते हैं ब्लड ग्रुप
इंसानों की तरह ही कुत्ते और बिल्लियों के भी अलग-अलग ब्लड ग्रुप (Blood Group) होते हैं. कुत्तों में 12 तरह के ब्लड ग्रुप होते हैं, वहीं बिल्लियों में 3 तरह के ब्लड ग्रुप पाए जाते हैं.

यह भी पढ़ें- महज कुछ डॉलर की बीयर के बदले टिप में दिए 3000 डॉलर! जानिए शख्स ने क्यों किया ऐसा

अमेरिका और ब्रिटेन में मौजूद पेट्स ब्लड बैंक
अमेरिका के डिक्सन, गार्डन ग्रोव शहरों के अलावा स्टॉकब्रिज, वर्जीनिया, ब्रिस्टो समेत नॉर्थ अमेरिका के कई शहरों में ‘पेट्स ब्लड बैंक’ स्थित हैं. अमेरिका के अलावा ब्रिटेन के भी कई शहरों में पेट्स ब्लड बैंक मौजदू हैं. पेट्स के ब्लड डोनेट करने की प्रक्रिया में 30 मिनट का समय लगता है.

जागरूकता फैलाने की जरूरत- रिपोर्ट
एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में अभी सिर्फ अमेरिका और ब्रिटेन के लोग ही पेट्स ब्लड बैंक को लेकर जागरूक हैं. हालांकि इसके लिए बाकी देशों में जागरूकता फैलाने की जरूरत है.

जरा हटके से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news