National Twins Day: आखिर क्यों मनाया जाता है नेशनल ट्विन्स डे? जानें इसका पूरा इतिहास
Advertisement
trendingNow12015898

National Twins Day: आखिर क्यों मनाया जाता है नेशनल ट्विन्स डे? जानें इसका पूरा इतिहास

Twins Day 2023 History & Significance: नेशनल ट्विन्स डे हर साल अगस्त के पहले वीकेंड में मनाया जाता था, लेकिन साल 2019 से यह अनाउंस किया गया कि नेशनल ट्विन्स डे 18 दिसंबर से मनाया जाएगा. अब अगर इसके इतिहास के बारे में जानना है तो पहले हमें पढ़ लेना चाहिए कि आखिर इसकी शुरुआत कैसे हुई.

National Twins Day: आखिर क्यों मनाया जाता है नेशनल ट्विन्स डे? जानें इसका पूरा इतिहास

National Twins Day 2023: आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेशनल ट्विन्स डे हर साल अगस्त के पहले वीकेंड में मनाया जाता था, लेकिन साल 2019 से यह अनाउंस किया गया कि नेशनल ट्विन्स डे 18 दिसंबर से मनाया जाएगा. अब अगर इसके इतिहास के बारे में जानना है तो पहले हमें पढ़ लेना चाहिए कि आखिर इसकी शुरुआत कैसे हुई. क्या आपको एसाव और याकूब के बारे जानकारी है? अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं. वे दोनों बाइबिल में दर्ज पहले जुड़वां बच्चे थे. जब जुड़वा बच्चों को दिखलाया जाता है तो साहित्य और आधुनिक सिटकॉम दोनों ही हमें हमेशा आंसुओं और पूर्ण आश्चर्य में डालते हैं.

नेशनल ट्विन्स डे मनाने का इतिहास

कई सालों से जब भी हम अपने बीच जुड़वां बच्चों को देखते हैं, तो हम उनकी तरफ अट्रैक्ट हो जाते हैं चाहे वे शिशु हों, किशोर हों या वयस्क हों. नेशनल ट्विन्स डे उन भाई-बहनों के बीच अनूठे संबंध का जश्न मनाने के लिए निर्धारित दिन है, जिनका जन्मदिन एक ही है. चलिए इतिहास के बारे में जानते हैं. मोसेस और आरोन विलकॉक्स (Moses and Aaron Wilcox) जुड़वां बच्चों की जोड़ी हैं जिन्होंने नेशनल ट्विन डे को प्रेरित किया. सन 1819 में उन्होंने मिलविले नाम के एक शहर को छह एकड़ जमीन दान में दी थी. बदले में, शहर ने अपना नाम बदलकर ट्विन्सबर्ग रख लिया था.

राष्ट्रीय जुड़वां दिवस का कैसे जन्म हुआ 

1976 में, ट्विंसबर्ग ने विलकॉक्स जुड़वां बच्चों के सम्मान में पहले जुड़वां उत्सव की मेजबानी की. उस साल, केवल 36 जुड़वां बच्चे उपस्थित थे. उसके अगले ही साल शहर ने दूसरा जुड़वां उत्सव आयोजित करने की ठानी. दूसरे उत्सव को सफल बनाने के प्रति उनका दृढ़ संकल्प ही था जिससे राष्ट्रीय जुड़वां दिवस का जन्म हुआ. अभी तक ट्विन्सबर्ग नेशनल ट्विन्स का सेंटर बना हुआ है. बता दें कि अभी तक कुल 43 फेस्टिवल हो चुके हैं, और 77,000 से अधिक जुड़वां अंटेड हो चुके हैं. नेशनल ट्विन डे फेस्टिवल को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया में जुड़वा बच्चों के सबसे बड़े वार्षिक जमावड़े के रूप में दर्ज किया गया है.

अलग-अलग थीम पर होता है इवेंट

ट्विन्स फेस्टिवल को कई खूबसूरत थीम के साथ सेलिब्रेट किया जा चुका है. साल 1992 में ट्विन्सबर्ग की 175वीं वर्षगांठ पर यह थीम थी. 1994 में 'अंतर्राष्ट्रीय परिवार वर्ष' था. 1999 में, यह "टू-ऑफ-ए-काइंड" था. 2001 में, यह "डबल फन" था और 2020 में यह "द रोअरिंग ट्विनटीज" था. हालांकि, यह अब दुनिया में काफी पॉपुलर हो गया, लेकिन पहले ऐसा नहीं था. पहली बार नेशनल ट्विन्स डे का प्रस्ताव नगर परिषद में रखा गया था, लेकिन इसे अस्वीकार कर दिया गया. अब यह वर्ल्ड लेवल पर जुड़वा बच्चों का सबसे बड़ा एनुअल गैदरिंग होने का दावा करता है.

Trending news