भारत के मैप में श्रीलंका क्यों दिखता है, पूरा पाकिस्तान और चीन क्यों नहीं? ये है कारण
Advertisement
trendingNow11529151

भारत के मैप में श्रीलंका क्यों दिखता है, पूरा पाकिस्तान और चीन क्यों नहीं? ये है कारण

भारत के मैप में हमेशा श्रीलंका जुड़ा हुआ नजर आता है. अब सवाल उठता है कि जब भारत और श्रीलंका, दोनों अलग-अलग देश हैं तो फिर भारत के मैप में श्रीलंका को भी क्यों दिखाया जाता है. जबकि भारत के मैप में पाकिस्तान और चीन के भी कुछ हिस्से कटे हुए होते हैं.

भारत के मैप में श्रीलंका क्यों दिखता है, पूरा पाकिस्तान और चीन क्यों नहीं? ये है कारण

दुनियाभर के देशों के आधिकारिक मैप में सिर्फ उन्हीं देशों को दिखाया जाता है. हालांकि, भारत के मैप में ऐसा देखने को नहीं मिलता. भारत के मैप में हमेशा श्रीलंका जुड़ा हुआ नजर आता है. अब सवाल उठता है कि जब भारत और श्रीलंका, दोनों अलग-अलग देश हैं तो फिर भारत के मैप में श्रीलंका को भी क्यों दिखाया जाता है. जबकि भारत के मैप में पाकिस्तान और चीन के भी कुछ हिस्से कटे हुए होते हैं.

यूनाइटेड नेशन का एक कानून है, जिसे लॉ ऑफ सी (Law of Sea) कहा जाता है. इस कानून के मुताबिक अगर किसी देश की सीमा समुद्र से लगती है तो सीमा से 200 नॉटिकल माइल यानी 370 किलोमीटर तक का इलाका उस देश का समुद्री इलाका माना जाता है. अब श्रीलंका और भारत के बीच की दूरी सिर्फ 18 नॉटिकल माइल है.

यही कारण है कि श्रीलंका को भारत के मैप में दिखाया जाता है. दरअसल, 1956 में युनाइटेड नेशन की तरफ से 'यूनाइटेड नेशन्स कॉनवेन्शन ऑन द लॉ ऑफ द सी' (UNCLOS-I) का आयोजन किया गया. इस सम्मेलन में कई देश शामिल हुए थे.fallback

1982 में मिली कानून को मान्यता

इसमें हुई बातचीत का नतीजा 1958 में आया था. इसमें नतीजों के तौर पर देशों के समुद्री सीमाओं को लेकर संधियों और समझौतों पर कानून बनाए गए. हालांकि, 1973 से 1982 तक तीसरा सम्मेलन (UNCLOS-III) आयोजित किया गया और इसमें समुद्र से जुड़े अंतरराष्ट्रीय कानूनों को मान्यता दी गई.

इन्हीं कानूनों में से एक है लॉ ऑफ सी, जिसके तहत किसी देश के नक्शे में उस देश के बेस लाइन से 200 नॉटिकल माइल तक की सीमा को दिखाना अनिवार्य है. एक नॉटिकल माइल में 1.824 किलोमीटर होता है. ऐसे में 200 नॉटिकल माइल 370 किलोमीटर होता है.

यही कारण है कि भारत की समुद्र से सटे भारत की सीमा से 370 किलोमीटर की दूरी में आने वाले इलाके को मैप में दिखाया जाता है. इसलिए अलग देश होते हुए भी श्रीलंका भारत के मैप में हमेशा देखने को मिलता है. हालांकि, पाकिस्तान, चीन, नेपाल, भुटान, बांग्लादेश और म्यांमार को इसलिए मैप पर दिखाया जाता है क्योंकि इन्हें शामिल किए बगैर पूरे भारत के नक्शे को दिखा पाना संभव नहीं है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news