इंस्टाग्राम पर महिला को आया शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का ऐड, फेक ऐप से कुछ ऐसे हुई ठगी
Advertisement

इंस्टाग्राम पर महिला को आया शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का ऐड, फेक ऐप से कुछ ऐसे हुई ठगी

Fraud On Instagram: इंस्टाग्राम पर महिला को शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का विज्ञापन आया. फेक एप्लीकेशन के जरिए ठगी हो गई. मुंबई पुलिस की लोगों से अपील जल्द से जल्द साइबर फ्रॉड की सूचना दें ताकि आपके पैसे बचाएं जा सके.

इंस्टाग्राम पर महिला को आया शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का ऐड, फेक ऐप से कुछ ऐसे हुई ठगी

Instagram Fraud: दुनिया भर में इस वक्त साइबर ठगी का बोलबाला है. साइबर ठग अलग-अलग तरीकों से लोगों को फंसाने का तरीका ईजाद करते रहते हैं. ऐसे ही एक महिला के साथ साइबर फ्रॉड की घटना सामने आई है. पहले तो उसे इंस्टाग्राम पर शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने का एडवरटाइजमेंट भेजा गया और उसके साथ एक लिंक भी अटैच था. शुरुआती दौर में महिला ने इन्वेस्टमेंट शुरू की और उसमें लगभग 4 करोड़ 56 लाख रुपए लगाए. ऐप उसे प्रॉफिट भी दिखता था, लेकिन जब एक दिन महिला ने पैसे निकालने की कोशिश की तब उसे यह एहसास हुआ कि उसके साथ साइबर फ्रॉड हुआ है.

इंस्टाग्राम के जरिए हुआ बड़ा फ्रॉड

महिला ने इसकी सूचना मुंबई के बीकेसी पुलिस स्टेशन में दी और पुलिस ने इस मामले पर जांच शुरू की. जांच के दौरान पुलिस को पता लगा कि पैसे अलग-अलग बैंक से अलग-अलग जगह पर भेजे गए हैं और लगभग 70 से 80 लाख रुपए निकाले गए हैं. मुंबई पुलिस की साइबर शाखा ने तुरंत सभी बैंकों से संपर्क किया और अकाउंट फ्रीज कर दिए. इस तरह उस महिला के लगभग 3 करोड़ 80 लाख रुपए बचाए गए. मुंबई पुलिस की तरफ से साइबर फ्रॉड से जुड़े हुए मामलों में एक हेल्पलाइन नंबर 1930 जारी की गई है.

हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके पुलिस को दें जानकारी

अगर आपके साथ कोई साइबर फ्रॉड होता है तो आप तुरंत इस हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके पुलिस को जानकारी दे सकते हैं. ऐसा करने से मुमकिन है कि आपका पैसा भी बच जाए, लेकिन पुलिस ने लोगों से अपील की कि जितना जल्दी सूचित किया जाएगा उतना जल्दी पैसा रिकवर किया जा सकता है. पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि साइबर पुलिस को हर दिन में कॉल आते हैं. उनमें से लगभग सक्सेस रेट 95% है, इसीलिए अगर आप सही समय पर पुलिस को सूचना देते हैं तो पुलिस तुरंत साइबर फ्रॉड के मामलों में कार्रवाई करते हुए एक्शन लेती है.

रिपोर्ट: साकेत राय

Trending news