न तो सऊदी, न दुबई... ये है दुनिया का सबसे अमीर मुस्लिम देश, पाकिस्तान कितने नंबर पर?
Advertisement
trendingNow12322094

न तो सऊदी, न दुबई... ये है दुनिया का सबसे अमीर मुस्लिम देश, पाकिस्तान कितने नंबर पर?

Richest Muslim Country List: अमीर मुस्लिम देशों में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) शामिल है, जो चौथे स्थान पर आता है. यूएई को तेल और प्राकृतिक गैस के निर्यात से काफी कमाई होती है. ओमान पांचवां सबसे अमीर मुस्लिम देश है. चलिए जानते हैं पहले नंबर पर कौन है?

 

न तो सऊदी, न दुबई... ये है दुनिया का सबसे अमीर मुस्लिम देश, पाकिस्तान कितने नंबर पर?

Worlds Richest Muslim Country: दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला धर्म इस्लाम है, जिसे मानने वाले लोगों की संख्या करीब 1.9 अरब है.  इंडोनेशिया और सऊदी अरब जैसे कई देशों में मुसलमान बहुसंख्यक हैं, लेकिन इन देशों की आर्थिक स्थिति में बहुत अंतर है. कुछ मुस्लिम बहुसंख्यक देश बहुत अमीर हैं, जबकि कुछ गरीब हैं. आइए अब दुनिया के सबसे अमीर मुस्लिम देशों के बारे में जानते हैं.

दुनिया का सबसे अमीर मुस्लिम देश

TEMPO.CO की रिपोर्ट के मुताबिक, कतर दुनिया का सबसे अमीर मुस्लिम देश है. इसकी वजह ये है कि 2011 में सिर्फ 17 लाख की आबादी वाले कतर की प्रति व्यक्ति आय (GDP) लगभग 88,919 अमेरिकी डॉलर थी. ये आंकड़ा कतर को दुनिया की सबसे तेजी से तरक्की करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक बनाता है. कतर की ये दौलत मुख्य रूप से प्राकृतिक गैस, तेल और पेट्रोकेमिकल्स के भंडार होने की वजह से है. इस देश में तेल का बहुत बड़ा भंडार मौजूद है.

कतर के बाद आखिर कौन सा देश

कतर के बाद कुवैत आता है, जो 35 लाख की आबादी वाला दुनिया का दूसरा सबसे अमीर मुस्लिम देश है. 2011 में, कुवैत की प्रति व्यक्ति आय (GDP) 54,664 अमेरिकी डॉलर थी और इसके पास 104 मिलियन बैरल कच्चा तेल मौजूद था. जहाजों के आने-जाने के कारोबार से भी कुवैत की अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होता है.

पाकिस्तान कहां पर है?

अन्य अमीर मुस्लिम देशों में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) शामिल है, जो चौथे स्थान पर आता है. यूएई को तेल और प्राकृतिक गैस के निर्यात से काफी कमाई होती है. ओमान पांचवां सबसे अमीर मुस्लिम देश है, जो 849.5 बिलियन क्यूबिक मीटर प्राकृतिक गैस के भंडार और तांबा, सोना, जस्ता और लोहे के महत्वपूर्ण भंडारों के लिए जाना जाता है. दिलचस्प बात ये है कि दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादक सऊदी अरब छठे स्थान पर है, और बहरीन सातवां सबसे अमीर मुस्लिम देश है. गौर करने वाली बात ये है कि पाकिस्तान सबसे अमीर मुस्लिम देशों की इस सूची में शामिल नहीं है.

Trending news