Pakistan Nuclear Bomb: क्या सच में अपने परमाणु बम बेच सकता है पाकिस्तान, अगर ऐसा किया तो मिलेंगे कितने पैसे?
Advertisement

Pakistan Nuclear Bomb: क्या सच में अपने परमाणु बम बेच सकता है पाकिस्तान, अगर ऐसा किया तो मिलेंगे कितने पैसे?

Pakistan Nuclear Technology: पाकिस्तानी सेना और आईएसआई के करीबी माने जाने वाले जैद हामिद ने पाकिस्तान को आर्थिक संकट से बाहर निकलने के लिए अपने परमाणु बम बेचने की सलाह दी है.  

Pakistan Nuclear Bomb: क्या सच में अपने परमाणु बम बेच सकता है पाकिस्तान, अगर ऐसा किया तो मिलेंगे कितने पैसे?

Pakistan News:  पाकिस्तान इस समय भारी आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. ऐसे में पाकिस्तानी सेना (Pakistani army) और आईएसआई (ISI) के करीबी माने जाने वाले जैद हामिद (Zaid Hamid) ने सलाह दी है कि पाकिस्तान को आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए अपने परमाणु बमों को बेचना चाहिए.  उसने एक वीडियो जारी कर कहा कि सऊदी अरब (Saudi Arabia) और तुर्की (Türkiye) जैसे देश न्यूक्लियर बम के बदले लाखों डॉलर दे सकती है.

अब सवाल यह उठता है कि अगर पाकिस्तान अपने परमाणु बम बेचे तो वह कितना धन कमा सकता है. जैद हामिद ने अपने वीडियो में  दावा किया कि सऊदी अरब हमें पांच परमाणु बमों के बदले एक घंटे में 25 अरब डॉ़लर दे सकता है. तुर्की भी इतने बमों के लिए 20 अरब डॉलर दे देगा.

कितना पैसा कमा सकता है पाकिस्तान?
जैद हामिद के दावे का अगर सच मान लिया जाए तो पाकिस्तान के 5 परमाणु बमों की कीमत 25 अरब डॉलर बनती है. इस तरह 20 न्यूक्लियर बमों की कीमत 100 अरब डॉलर हो जाती है. अगर वह 40 परमाणु बेचे तो 200 अरब डालर कमा लेगा. यह रकम उसे मौजूदा आर्थिक संकट से निकाल सकता हैं. बता  दें पाकिस्तान को 100 अरब डॉलर से ज्यादा विदेशी कर्ज चुकाना है. 

कितने बम है पाकिस्तान के पास?
बुलेटिन ऑफ द एटॉमिक साइंटिस्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के पास अब 165 वारहेड्स का परमाणु जखीरा है. ऐसे में वह 40 बम आसानी से बच सकता है.

जैद हामिद के दावे में कितना दम
लेकिन सवाल यह है कि जैद हामिद के दावे को कितना सही माना जाए. बहुत से एक्सपर्ट्स जैद हामिद के दावे को सही नहीं मानते हैं. परमाणु बम की कीमत उनके आकार, गुणवत्ता और विश्वसनीयता पर निर्भर होगी. भारत के सैन्य अधिकारी पहले ही कह चुके हैं पाकिस्तान परमाणु बम को लेकर झूठे दावे करता है. ऐसे में मुमकिन है कि बाक देश भी पाकिस्तान की परमाणु क्षमता पर संदेह करते होंगे.

परमाणु हथियार का इस्तेमाल आज तक सिर्फ एक ही बार हुआ है जब अमेरिका ने दूसरे विश्व युद्ध में जापान पर बम गिराए थे. ऐसे में न्यूक्लियर बम के लिए कोई देश बड़ी रकम चुकाएगा इसकी संभावना कम नजर आती है.

दूसरी तरफ कई अंतरराष्ट्रीय नियमों की वजह से भी पाकिस्तान अपने परमाणु बम या परमाणु तकनीक नहीं बेच सकता है. ऐसे में इसकी संभावना बेहद कम है कि पाकिस्तान अपने परमाणु ह​थियार बेच सके.

Trending news