Canada India News: भारत- कनाडा विवाद में पाकिस्तान को दिखा बड़ा 'मौका', ISI ने इस साजिश पर शुरू किया काम
Advertisement

Canada India News: भारत- कनाडा विवाद में पाकिस्तान को दिखा बड़ा 'मौका', ISI ने इस साजिश पर शुरू किया काम

Canada India Latest News: खालिस्तानी आतंक को लेकर भारत और कनाडा के बीच चल रहे विवाद में अब पाकिस्तान भी सक्रिय हो गया. उसकी खुफिया एजेंसी आईएसआई ने भारत के खिलाफ बड़ी साजिश पर काम शुरू कर दिया है. 

 

Canada India News: भारत- कनाडा विवाद में पाकिस्तान को दिखा बड़ा 'मौका', ISI ने इस साजिश पर शुरू किया काम

ISI Conspiracy to Create Division in Quad: सुरक्षा जानकारों के मुताबिक जिस तरह से भारत की साख अंतराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रही है, उससे पाकिस्तान परेशान है. पिछले दिनों भारत मे हुए सफल G 20 सम्मलेन से भी पाकिस्तान के पेट में दर्द हो रहा है. ऐसे में पाकिस्तान कनाडा में रह रहे खलिस्तानियो की मदद से भारत की बढ़ती साख को नुकसान पहुचाने में लगा है. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI पिछले कुछ महीनों में जिस तरह से कनाडा में सक्रिय है और खालिस्तानियों के साथ लगातार बैठक कर रही है, उससे भी पाकिस्तान के इरादे साफ हो रहे है. 

क्या है ISI का गेम प्लान?

पाकिस्तान की ISI लगातार कनाडा में बसे खालिस्तानियो को फंडिंग करने के साथ साथ साथ UK, USA और कनाडा में स्थित भारतीय दूतावासों 
के सामने हिंसक प्रदर्शन करवा रही है. भारतीय दूतावासों में काम करने वाले डिप्लोमेट की तस्वीरों के साथ साथ उनसे जुड़ी पर्सनल डिटेल्स को खालिस्तानियो तक पहुंचाया जा रहा है. 

पार्टियों को दिया जा रहा फंड
 
ISI की ओर से कनाडा में पार्टियों को फंड दिया जा रहा है, जिनसे उनके जरिए भारत के खिलाफ बयान दिलाया जा सके. कनाडा FIVE EYE का सदस्य देश है.  FIVE EYE ग्रुप में कनाडा के साथ साथ ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, अमेरिका और ब्रिटेन शामिल है, जो आपस में खुफिया जानकारी साझा करते हैं. जानकारों के मुताबिक कनाडा और भारत के रिश्ते खराब होने का असर FIVE EYE पर पड़ सकता है. 

क्वाड मेंबर्स में फूट डालने की साजिश

FIVE EYE ग्रुप में शामिल USA और ऑस्ट्रेलिया QUAD के मेंबर भी हैं. ऐसे में कनाडा अपने संबंधों का इस्तेमाल कर उन देशों के जरिए
भारत पर दवाब बना सकता है. कनाडा इन देशों से खुफिया रिपोर्ट साझा करने पर रोड़ा अटका सकता है. भारतीय खुफिया एजेंसियों ने इस बात की आशंका जताई है कि कनाडा में 25 सितबर को भारत के खिलाफ होने वाले खालिस्तान समर्थित रैली में हिंसा हो सकती है. 

25 सितंबर को हिंसा की साजिश

कनाडा में रह रहे खालिस्तानियों ने 25 सितबर को भारतीय हाई कमीशन के सामने प्रदर्शन करने की योजना बनाई है. कनाडा में होने वाले इन हिसंक प्रदर्शन के चलते कनाडा में तैनात भारतीय डिप्लोमेट को ज्यादा सावधान रहने को कहा गया है. कनाडा में रह रहे 20 से ज़्यादा खालिस्तानी पाकिस्तान की ISI के साथ मिलकर भारत के खिलाफ रच रहे हैं. 

Trending news