China Robot Dog: आसमान से उतरता है यह 'डॉग', दुश्मनों पर कर सकता है 'फायरिंग', चीन ने साइंस में फिर किया कमाल...
Advertisement
trendingNow11438650

China Robot Dog: आसमान से उतरता है यह 'डॉग', दुश्मनों पर कर सकता है 'फायरिंग', चीन ने साइंस में फिर किया कमाल...

China Technology: इस डॉग रोबोट को लेकर कहा गया है कि 'युद्ध के कुत्ते आसमान से उतरते हैं! हेवी ड्यूटी ड्रोन लड़ाकू कुत्तों को सीधे दुश्मन तक पहुंचा सकता है. बिना उन्हें पता लगे ये कुत्ते हमला कर सकते हैं.' इस रोबोट डॉग की खास बात ये है कि इसे ड्रोन के माध्यम से कहीं भी उतारा जा सकता है.

डॉग रोबोट

China Latest Technology: चीन साइंस और टेक्नोलॉजी में पूरी दुनिया में अपनी खास पहचान बना चुका है. आर्टिफिशियल सूरज से लेकर बंदरों को अंतरिक्ष पर भेजने तक वह ऐसे-ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जिसके बारे कल्पना नहीं की जा सकती. इसी कड़ी में चीन ने एक और चौंकाने वाला चीज बनाई है, जिसे देखकर कोई भी हैरान हो जाएगा. हाल ही में चीन ने उस प्रोडक्ट से पर्दा हटाया और पूरी दुनिया के सामने उसे प्रदर्शित किया है. दरअसल, यह खास चीज एक रोबोट डॉग है औऱ इस रोबोट डॉग पर मशीन गन भी लगाया गया है. चीन ने पिछले दिनों इसे लेकर एक वीडियो जारी किया जो प्रोडक्ट की वजह से तेजी से वायरल हो रहा है.

पिछले दिनों जारी हुआ वीडियो

केस्ट्रेल डिफेंस के एक वेरीफाईड सोशल मीडिया अकाउंट ने चीन के माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म वीबो (Weibo) पर इससे जुड़ा एक वीडियो जारी किया था. इस वीडियो में आप देखेंगे कि एक ड्रोन अचानक आता है औऱ बिल्डिंग की छत पर कुत्ते की तरह दिखने वाले रोबोट को उतारकर चला जाता है. इस रोबोट की पीठ पर बंदूक लगी हुई है. जो रोटेट भी होती है.

ड्रोन से कहीं भी उतार सकते हैं इसे

इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, 'युद्ध के कुत्ते आसमान से उतरते हैं! हेवी ड्यूटी ड्रोन लड़ाकू कुत्तों को सीधे दुश्मन तक पहुंचा सकता है. बिना उन्हें पता लगे ये कुत्ते हमला कर सकते हैं.' इस रोबोट डॉग की खास बात ये है कि इसे ड्रोन के माध्यम से कहीं भी उतारा जा सकता है.

लॉकडाउन में रोबोट डॉग ने खींचा था ध्यान

बता दें कि चीन में रोबोट टेकनोलॉजी पर सबसे ज्यादा काम होता है. अगस्त में चीन ने रोबोट कुत्तों को प्रदर्शित किया था. कोरोना लॉकडाउन के दौरान इन कुत्तों ने शंघाई में रोड पर उतरकर लोगों से घरों में रहने को कहा. वहीं, चीन का कट्टर दुश्मन अमेरिका भी उससे पीछे नहीं रहना चाहता. उसने एक सैनिक रोबोट बनाया जिसने पूरी दुनिया का ध्यान खींचा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news