Ali Baba के Jack Ma नहीं अब ये शख्स बना चीन का सबसे बड़ा रईस, ऐसे पाया मुकाम

शंघाई बेस्ट हुरुन रिच लिस्ट चीन के अरबपतियों की लिस्ट जारी करता है. इस साल की लिस्ट में एंट ग्रुप के फाउंडर जैक मा चौथे स्थान पर फिसल गए हैं.

Ali Baba के Jack Ma नहीं अब ये शख्स बना चीन का सबसे बड़ा रईस, ऐसे पाया मुकाम
जैक मा, फाइल फोटो (तस्वीर:PTI)

ताईपेई: दुनिया में सबसे अमीर इंसानों की रेस में शामिल रहे जैक मा की हालत दिनों-दिन खराब होती जा रही है. अब वो दुनिया में ही नहीं, चीन में भी सबसे अमीर व्यक्ति नहीं रह गए हैं. एक समय वो एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे, लेकिन अब चीनी खरबपतियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर फिसल गए हैं.

हुरुन रिच लिस्ट में चौथे स्थान पर फिसले जैक मा

शंघाई बेस्ट हुरुन रिच लिस्ट चीन के अरबपतियों की लिस्ट जारी करता है. इस साल की लिस्ट में एंट ग्रुप के फाउंडर जैक मा चौथे स्थान पर फिसल गए हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर नोंग्फू स्पिंग कंपनी के झोंग शैनशैन (Zhong Shanshan) हैं. उनके बाद टेनसेंट होल्डिंग्स के टोनी मा (Pony Ma) और तीसरे स्थान पर पिंडुओडुओ के कॉलिन हुआंग (Collin Huang) हैं. इस लिस्ट में शामिल हुए झोंग शैनशैन पहली बार शीर्ष स्थान पर पहुंचे हैं.

कुल कितनी संपत्ति

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION के मुताबिक, शैनशैन की कुल संपत्ति 85 बिलियन डॉलर पहुंच गई है. उन्होंने हाल ही में 1.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति हांग-कांग एक्सचेंज में कंपनी का आईपीओ लाकर कमाए हैं. हुरुन की रिपोर्ट के मुताबिक जैक मा (Jack Ma) की संपत्ति चीनी सरकार के रेगुलेटर्स और जैक मा की एंट ग्रुप और अली बाबा के बीच विश्वास की कमी की वजह से बढ़े दबाव से घटी है. पिछले साल जैक मा की संपत्ति 45 बिलियन डॉलर थी और वो चीन के सबसे धनी आदमी थे. वो पोनी मा 44 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर थे. 

ये भी पढ़ें: Gujarat Local Body Elections: निकाय चुनावों में BJP का जलवा बरकरार, कांग्रेस का सूपड़ा साफ

चीन में एक साल के अंदर बढ़े 200 अरबपति

चीन (China) में पिछले एक साल के अंदर 200 लोग अरबपति बने हैं. हुरुन रिच लिस्ट के मुताबिक इस कम्युनिष्ट देश में आखिरी के पांच साल में 490 लोग अरबपति बने हैं, जबकि अमेरिका में 160 लोग अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हुए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला के एलन मस्क, अमेजन के जेफ बेजोस और चीन के कॉलिन हुआंग ने पिछले एक साल में 50 बिलियन डॉलर से ज्यादा की संपत्ति हासिल की है. इस साल भी बीजिंग शहर लगातार छठवें साल वो शहर बना है, जिसमें सबसे ज्यादा अरबपति रहते हैं.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.