China में दो पूर्व उइगर अधिकारियों को सुनाई गई मौत की सजा, अलगाववाद और धार्मिक कट्टरता फैलाने का आरोप
Advertisement

China में दो पूर्व उइगर अधिकारियों को सुनाई गई मौत की सजा, अलगाववाद और धार्मिक कट्टरता फैलाने का आरोप

China sentences two Uighur former officials to death: उइगर मुस्लिम नेता शिरजात बावुदुन और सत्तार सवात चीन के पूर्व सरकारी अधिकारी थे. उइगरों के पक्ष में आवाज उठाने के जुर्म में दोनों को कड़ी सजा सुनाई है. शिनजियांग प्रांत की सरकारी वेबसाइट पर भी फैसले की जानकार मौजूद है. 

फाइल फोटो साभार: (रॉयटर्स)

नई दिल्ली: चीन (China) के शिनजियांग (Xinjiang) प्रांत में दो पूर्व उइगर सरकारी अधिकारियों (Uighur Government Officials) को 'अलगाववादी गतिविधियां' संचालित करने के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई है. दोनों पूर्व उइगर सरकारी अधिकारियों के ऊपर चीन में रहते हुए अलगाववादी हरकतों को अंजाम देने का आरोप था. न्यूज एजेंसी एएफपी ने चीन की एक अदालत के फैसले का हवाला देते हुए ये जानकारी साझा की है.

  1. चीन में उइगर समुदाय का उत्पीड़न जारी
  2. पूर्व अधिकारियों को मौत की सजा सुनाई
  3. दोनों पर अलगाववाद फैलाने का आरोप
  4.  

चीन लंबे समय से अपने निर्धारित प्रांतों में उइगर मुस्लिमों के उत्पीड़न को लेकर वैश्विक आलोचनाओं का सामना कर रहा है. अमेरिका, चीन के इस दुर्व्यवहार को 'नरसंहार' कहता आया है. कई देशों के दबाव के बावजूद चीन मनमर्जी चलाते हुए टस से मस होने को तैयार नहीं है. वहां पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का एक बड़ा इतिहास रहा है. 

'बावुदुन पर आतंकी संगठन से मिलीभगत का आरोप'

दोनों उइगर मुस्लिम नेता शिरजात बावुदुन और सत्तार सवात चीन के पूर्व सरकारी अधिकारी थे. उइगरों के पक्ष में आवाज उठाने के जुर्म में दोनों को कड़ी सजा सुनाई है. शिनजियांग प्रांत की सरकारी वेबसाइट पर भी फैसले की कॉपी अपलोड की गई है. दोनों पर 'देश के टुकड़े करने' की साजिश रचने का भी आरोप लगा है.

ये भी पढ़ें- Brazil में Coronavirus से एक दिन में सबसे ज्यादा 4,195 लोगों की मौत

 

नजियांग की हायर पीपुल्स कोर्ट के वाइस प्रेसिडेंट वैंग लैंग्टो, के मुताबिक शिरजात बावुदुन ने आतंकवादी संगठन पूर्वी तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (East Turkestan Islamic Movement) के साथ मिलकर साजिश रची थी. उन्होंने रिश्वत लेते हुए अलगाववादी गतिविधियों को भी अंजाम दिया. गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) ने ETIM को आंतकवादी संगठन घोषित किया है. 

सत्तार पर कट्टरपंथ फैलाने का आरोप

फांसी की सजा पाए दूसरे उइगर अधिकारी की बात करें तो अगला नाम सत्तार सवात का है. सत्तार किसी दौर में शिक्षा विभाग के बड़े अधिकारी रह चुके हैं. सत्तार सवात शिनजियांग एजुकेशन डिपार्टमेंट के पूर्व डायरेक्टर हैं, जिन्हें धार्मिक उन्माद और घूस लेने के आरोप में फांसी की सजा सुनाई गई है. सत्तार सवात को अलगाववाद और मजहबी उन्माद को बढ़वा देने, आतंकवादी संगठन से संबंध रखने और धार्मिक कट्टरता को शिनजियांग के टेक्स्ट बुक में शामिल करने पर फांसी की सजा सुनाई है. इन दोनों को जल्द ही मौत दी जाएगी. 

LIVE TV
 

Trending news