चीन में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों की जनसंख्या 42 करोड़ हुई: प्रधानमंत्री ली क्विंग
Advertisement
trendingNow1506979

चीन में 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों की जनसंख्या 42 करोड़ हुई: प्रधानमंत्री ली क्विंग

दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन में 'वन-चाइल्ड पॉलिसी' लागू होने के बाद उसकी जनसंख्या में बूढ़े लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है

 (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन में 60 साल से अधिक आयु के लोगों की संख्या 42 करोड़ पहुंच चुकी है तथा छह साल से अधिक के बच्चों की आबादी दस करोड़ है. इससे स्वास्थ्य सेवाओं पर भारी बोझ पड़ा है. प्रधानमंत्री ली क्विंग ने शुक्रवार को यह बात कही.

दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन में 'वन-चाइल्ड पॉलिसी' लागू होने के बाद उसकी जनसंख्या में बूढ़े लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है जिसके चलते उसे जनसांख्यिकीय संकट का सामान कर रहा है. इसे रोकने के लिये उसने 2016 में दो बच्चे पैदा करने की अनुमति दे दी थी. 

प्रधानमंत्री ली क्विंग ने बताया कि चीन में फिलहाल 60 साल से अधिक उम्र के लोगों की संख्या 25 करोड़ तथा 65 साल से ज्यादा आयु के लोगों की तादाद 17 करोड़ है.

ली ने कहा कि चीन में बुजुर्गों तथा शिशुओं के लिए नर्सिंग सेवाओं की आपूर्ति अपर्याप्त है और मांग को पूरा नहीं कर सकती. इस पर सबसे अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि नर्सिंग होम में प्रति सौ नागरिकों पर औसतन तीन बेड हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार छह वर्ष से कम आयु के 10 करोड़ बच्चे हैं, जिन्हें डे केयर सेंटरों की आवश्यकता है. ली ने कहा कि सरकार को सेवाओं के विकास हेतु निजी निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए और उपाय करने चाहिए, लेकिन ऐसी सेवाओं को सुरक्षित रखने के लिए प्रभावी पर्यवेक्षण की भी आवश्यकता है. 

Trending news