China: लॉ स्कूल के लेक्चरर ने उठाया एक से ज्यादा शादी करने का मुद्दा, मिली ये सजा

चीन में एक से ज्यादा शादी करने के मुद्दे पर विवाद छिड़ गया है. यहां एक लॉ स्कूल के लेक्चरर ने सोशल मीडिया पर मांग करते हुए ये मुद्दा उठाया था, जिसके बाद उसे कॉलेज ने निकाल दिया.  

China: लॉ स्कूल के लेक्चरर ने उठाया एक से ज्यादा शादी करने का मुद्दा, मिली ये सजा

बीजिंग: चीन (China) के एक प्रमुख लॉ स्कूल के शिक्षक को उनकी इस दलील को लेकर निलंबित कर दिया गया है कि कुछ बुद्धिजीवियों को बहुविवाह की अनुमति दी जानी चाहिए. शंघाई में ईस्ट चाइना यूनिवर्सिटी ऑफ पॉलिटिकल साइंस एंड लॉ (ECUPL) के एसोसिएट प्रोफेसर बाओ यिनान (Bao Yinan) ने सोशल मीडिया मंच ‘वीचैट मोमेंट्स’ पर लिखा था कि, 'विवाह और लाइफटाइम अलाउंस के मामले में चीनी कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों के साथ विशेष व्यवहार किया जाना चाहिए. यह सोशल मीडिया मंच सिर्फ मित्रों के लिए ही है.'

अपनी राय रखने के कारण छिनी नौकरी

हांगकांग के समाचार पत्र साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने सोमवार को खबर दी कि बहुविवाह के संबंध में उनकी टिप्पणी सार्वजनिक मंचों पर लीक हो गई और इस राय को लेकर उनकी खासी आलोचना हुई. रिपोर्ट के अनुसार, यूनिवर्सिटी की कम्युनिस्ट पार्टी की कार्य समिति के तहत आने वाली प्रोफेसर वर्क यूनिट ने पिछले हफ्ते एक बयान जारी कर कहा कि, 'गलत विचारों को ऑनलाइन प्रकाशित करने के कारण बाओ को प्रोफेसर के पद से हटा दिया गया है. संस्थान बाओ के खिलाफ उचित कार्रवाई जरूर करेगा.'

ये भी पढ़ें:- इसी हफ्ते होगी Battlegrounds Mobile India की लॉन्चिंग, जान लें तारीख

पहले इकोनॉमिक्स प्रोफेसर ने भी दिया था यही सुझाव

आपको बताते चलें कि बाओ बहुविवाह (Polygamy) की वकालत करने वाले अकेले व्यक्ति नहीं हैं. फुदान यूनिवर्सिटी (Fudan University) के प्रोफेसर यू-क्वांग एनजी (Yew-Kwang Ng) ने करीब एक साल पहले इसी तरह की राय दी थी. उन्होंने प्रस्ताव किया था कि चीन में लिंग असंतुलन (Gender Imbalance) में सुधार के लिए चीनी महिलाओं को कई पति रखने की अनुमति दी जानी चाहिए. चीन में 100 लड़कियों पर करीब 118 लड़के पैदा होते हैं.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.