Coronavirus: चीन ने लगाया फ्रोजन फूड के आयात पर प्रतिबंध, जानें ऐसा करने पर क्यों हुआ मजबूर
Advertisement

Coronavirus: चीन ने लगाया फ्रोजन फूड के आयात पर प्रतिबंध, जानें ऐसा करने पर क्यों हुआ मजबूर

चीनी अधिकारियों का मानना है कि कई बार आयातित सी फूड (Imported Sea Food) में (Coronavirus) संक्रमण पाया गया है.

फाइल फोटो.

बीजिंग: चीन की राजधानी बीजिंग (China's capital Beijing) में अधिकारियों ने निर्देश दिया है कि अन्य देशों से आयात (Import) किया जाने वाला फ्रोजन फूड (frozen food) न लें. चीनी अधिकारियों का मानना है कि कई बार आयातित सी फूड (Imported Sea Food) में (Coronavirus) संक्रमण पाया गया है.

  1. चीन का दावा कई देशों के सी फूड में मिला संक्रमण
  2. फ्रोजन फूड के आयात पर चीन ने लगाया प्रतिबंध
  3. अब तक 19 देशों की कई कंपनियों के ऑर्डर कैंसिल

WHO संभावना को नकार चुका है
जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) सहित स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि भोजन के माध्यम से कोरोनावायरस के प्रसार की संभावना कम है. लेकिन दिसंबर, 2019 में सबसे पहले कोरोना से प्रभावित होने वाले चीन का इस बारे में मत भिन्न है.

फ्रोजन फूड में संक्रमण पाए जाने का दावा
बीजिंग म्युनिसिपल कॉमर्स ब्यूरो (Beijing Municipal Commerce Bureau) का दावा है कि कस्टम (Custom) और स्थानीय सरकारों को लगातार आयातित कोल्ड चेन फूड में कोरोनोवायरस संक्रमण मिलने की पुष्टि हुई है जिससे कंटेमिनेशन (contamination) का खतरा बढ़ रहा है.

अब तक दर्जनों खाद्य कंपनियों पर प्रतिबंध
चीन जून में ही अमेरिका (America) के टायसन फूड्स प्लांट (Tyson Foods) पर से पोल्ट्री आयात (Poultry imports) प्रतिबंध लगा चुका है. पिछले महीने ब्राज़ील से आयातित फ्रोजन चिकन (frozen chicken) में संक्रमण पाए जाने का दावा किया जा रहा है. वहीं कस्टम अधिकारियों ने कहा है कि कि शेडोंग प्रांत में आयातित रूसी सी फूड्स की बाहरी पैकेजिंग से लिए गए नमूनों में कोरोनावायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है. चीन ने ब्राजील से आयातित फ्रोजन मछली की पैकिंग में भी संक्रमण होने का दावा किया है.

इन आरोपों के साथ बीते सात सितंबर तक चीन 19 देशों की दर्जनों खाद्य कंपनियों से आयात पर रोक लगा चुका है.

 

Trending news