चीनी नेता शी जिनपिंग ने 3 महीने में 2 मिनिस्‍टर किए बर्खास्‍त, अब PM पूर्व की अचानक हुई मौत
Advertisement

चीनी नेता शी जिनपिंग ने 3 महीने में 2 मिनिस्‍टर किए बर्खास्‍त, अब PM पूर्व की अचानक हुई मौत

Li Keqiang Death: ली को गुरुवार को अचानक दिल का दौरा पड़ा और शुक्रवार तड़के शंघाई में उनका निधन हो गया. ली 15 मार्च 2013 – 11 मार्च 2023 तक चीन के प्रधानमंत्री रहे. 

चीनी नेता शी जिनपिंग ने 3 महीने में 2 मिनिस्‍टर किए बर्खास्‍त, अब PM पूर्व की अचानक हुई मौत

China News: चीन के पूर्व प्रधान मंत्री ली कियांग का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. स्टेट मीडिया ने यह जानकारी दी है. ली ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के पहले दो पांच-वर्षीय कार्यकाल के दौरान प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया. शिन्हुआ समाचार एजेंसी का कहना है कि ली को गुरुवार को अचानक दिल का दौरा पड़ा और शुक्रवार तड़के शंघाई में उनका निधन हो गया. वह 68 वर्ष के थे.

ली इसी साल मार्च में रिटायर हुए थे. इस साल दो अन्य सीनियर मंत्रियों की बर्खास्तगी भी चर्चा में रही है. दोनों मंत्रियों के अचानक लापता होने के बाद उन्हें पद से हटा दिया गया. 

मंत्रियों को बिना कोई कारण बताए हटाया गया
दो महीने तक लापता रक्षा मंत्री ली शांगफू को मंगलवार (24 अक्टूबर) को बर्खास्त कर दिया गया. वह हाल ही में लापता होने वाले और उसके बाद अपने पद गंवाने वाले दूसरे मंत्री बन गए. ली से पहले चीन के पूर्व विदेश मंत्री छिन कांग सार्वजनिक रूप से गायब हो गए थे. उन्हें जुलाई में बिना कोई स्पष्टीकरण दिए पद से हटा दिया गया. इसके अलावा चीन ने वित्त मंत्री लियू कुन को भी हटा दिया और उनकी जगह लैन फोआन को नियुक्त किया. लियू तीसरे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री हैं, जिन्हें बिना कोई कारण बताए हटा दिया गया.

सत्ता का कोई आधार न होने के बावजूद ली पार्टी में आगे बढ़े और एक समय उन्हें राष्ट्रपति की शीर्ष भूमिका के लिए भी दावेदार माना गया था. एक अर्थशास्त्री होने के नाते उन्हें शुरू में चीन की अर्थव्यवस्था की बागडोर सौंपी गई थी, लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि जैसे-जैसे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अपने चारों ओर सत्ता केंद्रीत करते हुए, ली किनारे होते चले गए. 

शी के वफादारों में नहीं थे शामिल
अपने अंतिम कार्यकाल में, वह एकमात्र मौजूदा शीर्ष अधिकारी थे जो राष्ट्रपति शी के वफादारों के ग्रुप से बाहर के थे. ली की मृत्यु पर ऑनलाइन व्यापक रूप से शोक व्यक्त किया जा रहा है, चीनी सोशल मीडिया पर एक यूजर ने कहा कि यह 'हमारे घर का एक स्तंभ' खोने जैसा है. 

मजबूत आर्थिक ट्रैक रिकॉर्ड
पेकिंग यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त ली अपनी आर्थिक नीतियों में व्यावहारिक होने के लिए जाने जाते थे, उनकी नीतियां धन अंतर को कम करने और किफायती आवास प्रदान करने पर केंद्रित थीं. ली को उनके मजबूत आर्थिक ट्रैक रिकॉर्ड के लिए याद किया जाएगा लेकिन उनके कार्यकाल के अंत में चीन शून्य-कोविड संकट में फंस गया था. इसके सबसे बुरे दौर में, उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था भारी दबाव में थी और उन्होंने अधिकारियों से इस बात का ध्यान रखने के निर्देश दिए थे कि प्रतिबंधों से विकास पर असर न पड़े. 

Trending news