Imran Khan: गिफ्ट में मिलीं लग्जरी घड़ियां बेचकर पूर्व PM इमरान खान ने कमाए करोड़ों, अब जारी हुआ नोटिस
Advertisement

Imran Khan: गिफ्ट में मिलीं लग्जरी घड़ियां बेचकर पूर्व PM इमरान खान ने कमाए करोड़ों, अब जारी हुआ नोटिस

Imran Khan summoned: इमरान खान भले ही अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं हैं लेकिन उनके पुराने कारनामों की फाइल अब खोली जा रही है. ऐसे ही एक विवाद में इमरान के खिलाफ नोटिस जारी किया है और उन्हें पूछताछ के लिए 18 अगस्त को बुलाया गया है. 

Imran Khan: गिफ्ट में मिलीं लग्जरी घड़ियां बेचकर पूर्व PM इमरान खान ने कमाए करोड़ों, अब जारी हुआ नोटिस

Toshkhana controversy in Pakistan: पाकिस्तान में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Former Pakistan PM Imran Khan) का कार्यकाल विवादित ही रहा है लेकिन पद छोड़ने के बाद भी उनकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं रहे हैं. अब पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई के अध्यक्ष इमरान पर विदेशी मेहमानों से मिले ज्यादातर गिफ्ट को तोशाखाने (Pakistan Toshakhana) से मुफ्त में अपने साथ ले जाने के आरोप लगे हैं. यही नहीं इमरान पर आरोप हैं कि उन्होंने प्रधानमंत्री के तौर पर गिफ्ट में मिलीं लग्जरी घड़ियों (Expensive watches) को बेचकर करोड़ों रुपये कमाए हैं. अब इस बाबत इमरान खान को नोटिस जारी किया गया है और 18 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया गया है.

मुफ्त में सामान ले गए इमरान खान

जियो टीवी की खबर के मुताबिक इमरान पर तोशाखाना से कीमती गिफ्ट फ्री में लेकर जाने के आरोप लगने के बाद पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग में एक याचिका दाखिल की गई है. इसमें कहा गया है कि गिफ्ट ले जाते वक्त इमरान ने उनकी कीमत नहीं चुकाई और फ्री में प्रधानमंत्री पद छोड़ते वक्त अपने साथ ऐसे उपहार ले गए. पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट (पीडीएम) की ओर से दाखिल याचिका में दावा किया गया है कि क्रिकेटर से नेता बने खान तोशाखाने से ज्यादातर सामान बिना भुगतान किए अपने साथ ले गए हैं.

याचिका के मुताबिक इमरान ने अपने साथ ले जाए गए गिफ्ट के बारे में खुलासा नहीं किया और अपने बयानों में इस बारे में जानकारी छुपाई है. पाकिस्तान के कानून के अनुसार, किसी विदेशी गणमान्य व्यक्तियों से हासिल कोई भी उपहार सरकारी तोशाखाने में रखा जाना चाहिए और अगर राष्ट्राध्यक्ष इन उपहारों को अपने पास रखना चाहते हैं तो उन्हें उसकी कीमत के बराबर राशि का भुगतान करना होता है. गिफ्ट की कीमत का फैसला नीलामी के जरिये किया जाता है. कानून के मुताबिक ये कीमती उपहार या तो तोशाखाने में जमा रहते हैं या नीलाम किए जा सकते हैं. इनके जरिए कमाए गए धन को राष्ट्रीय खजाने में जमा किया जाना होता है. निर्वाचन आयोग ने अब इमरान को नोटिस जारी करते हुए उन्हें 18 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया है. 

लग्जरी घड़ियां और गिफ्ट बेचे

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भी अप्रैल में इमरान पर तोशाखाने से गिफ्ट ले जाकर बेचने का आरोप लगाया था और कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने कानून का उल्लंघन किया है. इमरान पर आरोप है कि उन्होंने ज्वैलरी सेट से लेकर ब्रेसलेट, कलाई घड़ियां दुबई में बेचकर 14 करोड़ रुपये कमाए हैं. पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PMLN) के नेता मोहसिन शाहनवाज ने इस मामले को लेकर चुनाव आयोग में अलग रेफरेंस दाखिल किया है. इसमें तोशाखाने से हासिल गिफ्ट की जानकारी न देने पर इमरान खान को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली से अयोग्य करार देने की मांग की गई है.

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इमरान खान ने तीन लग्जरी घड़ियां बेचकर 3.6 करोड़ रुपये कमाए हैं, ये घड़ियां उन्हें खाड़ी देशों से आए मेहमानों की ओर से गिफ्ट के तौर पर दी गई थीं. इस विवाद को लेकर इमरान पहले अपनी सफाई दे चुके हैं और उनका कहना था कि वो तोहफे उन्हें मिले थे और ऐसे में यह उनका अधिकार है कि वह इन्हें अपने साथ लेकर जाए या फिर वहीं रहने दें. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर
 

Trending news