Imran Khan: '...तो अगला श्रीलंका हो जाएगा पाकिस्तान', पूर्व PM इमरान खान ने क्यों दी ऐसी चेतावनी
Advertisement

Imran Khan: '...तो अगला श्रीलंका हो जाएगा पाकिस्तान', पूर्व PM इमरान खान ने क्यों दी ऐसी चेतावनी

Vote theft in Pakistan: इमरान खान की यह चेतावनी ऐसे समय में आई है, जब पंजाब के मुख्यमंत्री के लिए अहम चुनाव हो रहे हैं. पीटीआई के उम्मीदवार के साफ बहुमत के बावजूद, अन्य दलों के सदस्यों के लापता होने और मोटी रकम की पेशकश करने की खबरें देश में आम हो चली हैं.

Imran Khan:  '...तो अगला श्रीलंका हो जाएगा पाकिस्तान', पूर्व PM इमरान खान ने क्यों दी ऐसी चेतावनी

Vote theft in Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के अध्यक्ष इमरान खान ने पंजाब चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के लिए पंजाब चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार के जनादेश को प्रभावित करने के मकसद से वोटों की चोरी हुई और राजनीतिक खरीद-फरोख्त की गई. इमरान ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर ऐसा ही जारी रहा तो गंभीर नतीजे भुगतने होंगे और पाकिस्तान अगला श्रीलंका बन जाएगा.

वोटों की चोरी का लगाया आरोप

उन्होंने अन्य दलों की ओर से पार्टी के सदस्यों की खुली खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाते हुए कहा कि ये सब लोकतांत्रिक व्यवस्था के मानदंडों का घोर उल्लंघन है. साथ ही कहा कि अगर इस तरह की प्रथाएं नहीं रुकीं तो पाकिस्तान अगला श्रीलंका बन जाएगा. लाहौर में एक सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, 'अगर यह खरीद-फरोख्त और हमारे सदस्यों को खरीदने के लिए पैसे का इस्तेमाल बंद नहीं होता है, तो मैं चेतावनी दे रहा हूं कि पाकिस्तान अगला श्रीलंका बन जाएगा.'

उन्होंने कहा कि आगे क्या होता है, इसके लिए मैं जिम्मेदार नहीं रहूंगा. इमरान ने इस बात पर फोकस किया कि सत्ता परिवर्तन की विदेशी साजिश उनकी सरकार को बेदखल करने के लिए हर घर में पहुंच गई है, जो देश को लोगों और संस्थानों के बीच गृहयुद्ध में डुबोने के लिए एक बड़ा हंगामा खड़ा कर सकती है. पंजाब में मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव जारी है. वहीं 20 विधानसभा सीटों पर हुए पंजाब के उपचुनाव में पीटीआई को बड़ी जीत मिली है. ऐसे में इमरान ने कहा कि अन्य दलों की ओर से नेताओं और पार्टी के सदस्यों की खुली खरीद और बिक्री एक लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए खतरा है.

जनता के विद्रोह की चेतावनी

इमरान खान की यह चेतावनी ऐसे समय में आई है, जब पंजाब के मुख्यमंत्री के लिए अहम चुनाव हो रहे हैं. पीटीआई के उम्मीदवार के साफ बहुमत के बावजूद, अन्य दलों के सदस्यों के लापता होने और मोटी रकम की पेशकश करने की खबरों का खुले तौर पर अभ्यास किया जा रहा है, जिसे इमरान खान ने चुनाव जीतने और नियंत्रण लेने के लिए जरूरी देश के सबसे बड़ा प्रांत में जनादेश की चोरी करार दिया है.

उन्होंने आगे कहा, 'सभी जानते हैं कि हमारी पार्टी के पास पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में अपने उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही के चुनाव के लिए पूरी संख्या है. अगर जनता का जनादेश चोरी के पैसे से खरीदा जाता है, तो इसके बाद जो होता है उसके लिए मैं जिम्मेदार नहीं रहूंगा. लोग अब मेरे वश में रहेंगे, क्योंकि राष्ट्र जाग गया है. वे अपने जनादेश की चोरी पर आराम से नहीं बैठेंगे.' उन्होंने कहा कि धांधली के मामले को लेकर मैं राष्ट्र को संबोधित करूंगा और फिर कड़ा जवाब दूंगा.

पंजाब के रास्ते पाकिस्तान की सत्ता?

इमरान खान की राजनीतिक रणनीति पंजाब में चुनाव पर निर्भर है, जहां उनके पास स्पष्ट बहुमत है. हालांकि, राजनीतिक पैंतरेबाजी, पिछले दरवाजे से संपर्क और सदस्यों को तोड़ने के अंतिम मिनट की कोशिश दोनों पक्षों से चल रही हैं, पार्टी के सदस्यों ने विपक्षी दल के सदस्यों पर वोटिंग में भाग लेने से बचने के लिए अरबों रुपये की पेशकश करने का आरोप लगाया है. विश्लेषकों का कहना है कि इमरान खान की राजनीतिक ताकत और देश में जल्द आम चुनाव की मांग पंजाब चुनाव के नतीजे पर निर्भर करेगी. अगर उनका उम्मीदवार जीत जाता है, तो संघीय सरकार को जल्दी चुनावों की घोषणा करने और राजनीतिक दबाव जरिए कार्यवाहक सेटअप लाने के लिए मजबूर करना बहुत आसान काम हो जाएगा.

वहीं दूसरी ओर, सरकार ने कहा है कि वह इमरान खान के चल रहे राजनीतिक कैंपेन और मांगों के आगे नहीं झुकेगी. सरकार का कहना है कि अगर जरूरी हो तो वह कठिन और अलोकप्रिय फैसले लेने के लिए भी तैयार है, लेकिन किसी भी कीमत पर अपना कार्यकाल पूरा करेगी.

(इनपुट: एजेंसी)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 
 

 

Trending news