आर्थिक बदहाली के शिकार PAK को 'महंगी' पड़ी इमरान खान की गिरफ्तारी, हिंसक प्रदर्शनों में इतने करोड़ का हुआ नुकसान
Advertisement
trendingNow11697571

आर्थिक बदहाली के शिकार PAK को 'महंगी' पड़ी इमरान खान की गिरफ्तारी, हिंसक प्रदर्शनों में इतने करोड़ का हुआ नुकसान

Pakistan News: पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने रविवार को कहा कि विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रांत में 23 इमारतों को नुकसान पहुंचा और 108 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए.  

आर्थिक बदहाली के शिकार PAK को 'महंगी' पड़ी इमरान खान की गिरफ्तारी, हिंसक प्रदर्शनों में इतने करोड़ का हुआ नुकसान

Pakistan Politics: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद पूरे पाकिस्तान में हिंसक विरोध प्रदर्शन और आगजनी हुई, जिससे निजी और सार्वजनिक दोनों संपत्तियों को 250 मिलियन पाकिस्तानी रुपये का नुकसान हुआ. डॉन की रिपोर्ट में किया गया दावा.

इस्लामाबाद पुलिस द्वारा जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, सशस्त्र बदमाशों ने तीन दिनों की हिंसा के दौरान डीपीओ औद्योगिक क्षेत्र के कार्यालय पर हमला किया और रमना तारनोल और सांगजानी पुलिस स्टेशनों पर गोलियां चलाईं.

डॉन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, रावलपिंडी पुलिस ने पाकिस्तानी सेना के जनरल हेडक्वार्टर पर हमले में शामिल 76 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है. 

पंजाब में 23 इमारतों को नुकासन
इस बीच, पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने रविवार को कहा कि विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रांत में 23 इमारतों को नुकसान पहुंचा और 108 वाहन क्षतिग्रस्त हो गए.

एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, नकवी ने कहा, ‘लाहौर में, पुलिस वाहनों, 12 बसों, मोटरसाइकिलों, छह वासा वाहनों, आठ बचाव वाहनों और एक शोरूम में एक कार में आग लगा दी गई.‘

कार्यवाहक मुख्यमंत्री ने कहा, 'प्रदर्शनकारियों ने लाहौर में कोर कमांडर के घर समेत 23 इमारतों को नुकसान पहुंचाया.'  उन्होंने कहा कि एक योजना के तहत सैन्य प्रतिष्ठानों और सरकारी संपत्तियों पर हमला किया गया.

नकवी ने कहा कि लाहौर में जिन्ना हाउस पर हुए हमले में करीब 34 हमलावर शामिल थे. उन्होंने कहा कि दंगाइयों और आगजनी करने वालों ने नौ मई को लाहौर के दो मेट्रो स्टेशनों और सेफ सिटी के कैमरों में आग लगा दी थी.

मोहसिन नकवी ने कहा, ‘प्रत्येक हमलावर की पहचान की जा रही है और सभी को न्याय के दायरे में लाया जाएगा.’ उन्होंने कहा कि अब तक दंगों की घटनाओं में करीब छह अरब के नुकसान का अनुमान लगाया गया है.‘ उन्होंने कहा कि वे किसी बेगुनाह को गिरफ्तार नहीं करेंगे.

मानवाधिकार आयोग ने की गिरफ्तारियों की निंदा
इस बीच, पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग (एचआरसीपी) ने पूरे पाकिस्तान में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कार्यकर्ताओं की अचानक गिरफ्तारी और उनके खिलाफ दायर मामलों की खबरों पर गहरी चिंता व्यक्त की है.

इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद, इमरान खान के राजनीतिक संगठन, पीटीआई के 564 से अधिक कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी हुई है और अधिक गिरफ्तारियां की जा रही हैं. इस पर चिंता जताते हुए एचआरसीपी ने कई ट्वीट किए हैं और इस घटना को सभी ‘लोकतांत्रिक मानदंडों’ के खिलाफ करार दिया है.

 

एचआरसीपी ने ट्वीट किया है, ‘एचआरसीपी पूरे पाकिस्तान में पीटीआई कार्यकर्ताओं के खिलाफ गिरफ्तारी और मनमाने ढंग से दर्ज किए गए मामलों की रिपोर्ट से बहुत चिंतित है. हिंसा का सहारा लेने वालों और अहिंसक राजनीतिक कार्यकर्ताओं के बीच हमेशा अंतर किया जाना चाहिए.‘

ट्वीट में कहा गया, ‘किसी को भी उनकी पार्टी से संबद्धता के लिए दंडित नहीं किया जाना चाहिए. यह सभी लोकतांत्रिक मानदंडों के खिलाफ है.‘

(इनपुट - ANI)

Trending news