China Wall: क्या मौसम की मार से दरक रही है चीन की महान दीवार? इस सरकारी आदेश से उठे सवाल
Advertisement
trendingNow11363821

China Wall: क्या मौसम की मार से दरक रही है चीन की महान दीवार? इस सरकारी आदेश से उठे सवाल

China News: चीन की महान दीवार (Great wall) की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई गई है. देश के थिंकटैंक की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए चीन के सांसदों ने अब ये बड़ा फैसला लिया है.

फाइल

Regulation passed to protect Great Wall's: चीन (China) के शेडोंग प्रांत के अधिकारियों ने ग्रेट वॉल ऑफ क्यूई की सुरक्षा के लिए एक बिल पास किया है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का सबसे पुराना मौजूदा खंड है. न्यूज़ एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक चीन के सांसदों ने 13वीं शेडोंग प्रांतीय पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के 38वें सत्र में इस खास नियमन को मंजूरी दी है. यह आदेश 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी होगा.

ईसा पूर्व हुआ था निर्माण

क्यूई की महान दीवार, 641 किमी की कुल लंबाई के साथ, वसंत और शरद ऋतु अवधि (770 ईसा पूर्व -476 ईसा पूर्व) और युद्धरत राज्यों की अवधि (475 ईसा पूर्व-221 ईसा पूर्व) के दौरान बनाई गई थी. नया बिल विभिन्न विभागों की जिम्मेदारियों को निर्दिष्ट करता है और क्यूई की महान दीवार के संरक्षण और उपयोग पर क्षेत्रीय सहयोग पर जोर देता है.

प्रस्ताव में क्या है?

इसमें कहा गया है कि स्थानीय सरकारें रिमोट सेंसिंग उपग्रहों, ड्रोन, सूचना प्लेटफार्मों और अन्य तकनीकी साधनों का उपयोग कर ग्रेट वॉल, इससे संबंधित बुनियादी ढांचे और आसपास के वातावरण की निगरानी के लिए एक गतिशील संरक्षण प्रणाली स्थापित करेंगी. इस बिल के अनुसार, सुरक्षा और विकास को संतुलित करने के लिए ग्रेट वॉल की विशेषता वाली पर्यटन सेवाओं को और अधिक मानकीकृत किया जाएगा.

'महान दीवार की सुरक्षा स्थिति कई चुनौतियों का सामना करती है'

प्रांतीय न्याय विभाग के एक अधिकारी क्यूई यानान ने कहा है, क्यूई की महान दीवार की सुरक्षा स्थिति लगातार कई चुनौतियों का सामना करती है. इसलिए, इसके संरक्षण प्रयासों के लिए एक ठोस कानूनी गारंटी प्रदान करना आवश्यक है. महान दीवार पूर्व में हेबेई प्रांत के शांहाईगुआन में शुरू होती है और पश्चिम में गांसु प्रांत के जियायुगुआन में समाप्त होती है. इस चिंता के बाद दीवार की सिक्योरिटी को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं. 

आपको बताते चलें कि इसके मुख्य भाग में दीवारें, घोड़े की पटरियां, वॉच टावर और दीवार पर बने आश्रय हैं और इसमें दीवार के साथ किले भी शामिल हैं.

इनपुट: IANS

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news