Zee Rozgar Samachar

Jack Ma की एक झलक से Alibaba के शेयरों में जबरदस्त उछाल, एक दिन में हुई 4 लाख करोड़ रुपये की कमाई

अलीबाबा के संस्थापक जैक मा (Jack Ma) लंबे समय बाद बुधवार को सार्वजनिक रूप से दिखाए दिए, जो उनके निवेशकों में उत्साह भरने के लिए काफी था. इसके बाद अलीबाबा (Alibaba) ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के शेयरों में 8.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

Jack Ma की एक झलक से Alibaba के शेयरों में जबरदस्त उछाल, एक दिन में हुई 4 लाख करोड़ रुपये की कमाई
जैक मा ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ग्रामीण शिक्षकों से बात की. (फाइल फोटो)

बीजिंग: चीन के सबसे अमीर कारोबारियों में शुमार और अलीबाबा के संस्थापक जैक मा (Jack Ma) लंबे समय बाद बुधवार को सार्वजनिक रूप से दिखाए दिए और उनका 50 सेकेंड का एक वीडियो सामने आया. वीडियो में जैक मा ग्रामीण शिक्षकों के साथ ऑनलाइन बातचीत करते दिख रहे हैं और उन्होंने कहा कि हम कोविड-19 महामारी खत्म होने के बाद फिर से मिलेंगे.

अलीबाबा को हुआ 58 अरब डॉलर का फायदा

जैक मा (Jack Ma) का वीडियो अलीबाबा (Alibaba) और उनके निवेशकों में उत्साह भरने के लिए काफी था. इसके बाद अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के शेयरों में 8.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई और एक दिन में कंपनी की मार्केट वैल्यू 58 अरब डॉलर (करीब 4.2 लाख करोड़ रुपये) बढ़ गई.

वीडियो पर उठ रहा है सवाल

जैक मा (Jack Ma) के 50 सेकंड के इस वीडियो को किसी ने ट्विटर पर पोस्ट किया, जिसके बाद यह वायरल हो गया. हालांकि कई लोगों ने इस वीडियो की सत्यता पर सवाल उठाए और कुछ ने इसकी तारीफ को लेकर भी संदेह व्यक्त किया.

लाइव टीवी

ये भी पढ़ें- जिस लॉटरी टिकट के नहीं बिकने से परेशान था दुकानदार, उसी ने बदली किस्मत; बना करोड़पति

करीब 2 महीने से लापता थे जैक मा

बता दें कि अलीबाबा के संस्थापक जैक मा (Jack Ma) को आखिरी बार 24 अक्टूबर 2020 को शंघाई में एक सम्मेलन में नजर आए थे. उस दिन उन्होंने चीन की नियामक प्रणाली और राज्य द्वारा संचालित बैंकों की आलोचना की थी. इस दौरान उन्होंने कहा था कि सरकारी बैंक 'गिरवी रखने की दुकान' की तरह व्यवहार करते हैं.

अलीबाबा को हुआ करोड़ों का नुकसान

इस आलोचना के बाद जैक मा (Jack Ma) के लिए लिए मुश्किलें खड़ी होने लगीं और अलीबाबा (Alibaba) की सहयोगी एंट ग्रूप को अपनी 37 बिलियन डॉलर (करीब 2.7 लाख करोड़ रुपये) की आईपीओ योजना निलंबित करने के लिए मजबूर किया गया. चीन ने अलीबाबा के खिलाफ एक एंटी-ट्रस्ट जांच शुरू की. इसके बाद अलीबाबा को 140 बिलियन डॉलर (करीब 10.2 लाख करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ.

चीन के पोस्टर बॉय हैं जैक मा

जैक चीन का पोस्टर बॉय है और लोग उन्हें 'डैडी मा' कहते हैं. कुछ चीनी युवा उन्हें 'शिक्षक मा' भी कहते हैं और उन्हें 'एंटरप्रेन्योरशिप के गॉडफादर' के रूप में देखा जाता है. चीन में वह किसी लीजेंड से कम नहीं हैं.

जैक मा ने नए वीडियो में क्या कहा

जैक मा (Jack Ma) के नए वीडियो को देखकर लग रहा है कि वह चीनी सरकार के दवाब में हैं. उन्होंने ग्रामीण शिक्षकों से बात करते हुए कहा, 'इस अवधि के दौरान, मेरे सहयोगियों और मैं सीख रहे हैं, सोच रहे हैं. हम खुद को शिक्षा और लोक कल्याण के लिए समर्पित करने के लिए अधिक दृढ़ हो गए हैं. यह केवल इसलिए नहीं है कि मैं खुद एक शिक्षक हूं, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि शिक्षा, विशेष रूप से ग्रामीण शिक्षा का बहुत महत्व है. आज, हमारे देश ने पूर्ण गरीबी उन्मूलन हासिल कर लिया है और व्यापक रूप से ग्रामीण पुनरोद्धार रणनीति को बढ़ावा दिया है. विकास के एक नए चरण में प्रवेश किया है और आम समृद्धि की ओर बढ़ रहा है.'

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.