पाकिस्तान ने इजराइल में काम करने के मामले 5 नागरिकों को किया गिरफ्तार, क्या है मामला?
Advertisement
trendingNow11767894

पाकिस्तान ने इजराइल में काम करने के मामले 5 नागरिकों को किया गिरफ्तार, क्या है मामला?

Pakistan Israel Relations: पाकिस्तान इजराइल को एक देश के रूप में मान्यता नहीं देता है. पाकिस्तानी पासपोर्ट के साथ इज़राइल में प्रवेश नहीं हो सकता है.दोनों देश कोई राजनयिक संबंध भी साझा नहीं करते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

Pakistan News: पाकिस्तान के अधिकारियों ने पासपोर्ट और आव्रजन अधिनियम का उल्लंघन करके इजराइल के तेल अवीव शहर में चार से सात साल तक काम करने के आरोप में पांच नागरिकों को गिरफ्तार किया है. पाकिस्तान इजराइल को एक देश के रूप में मान्यता नहीं देता है.

संघीय जांच एजेंसी (एफएआई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने सिंध प्रांत के मीरपुरखास शहर से पांच लोगों को गिरफ्तार किया है और उसी शहर के तीन अन्य पाकिस्तानी नागरिकों की तलाश कर रही है.

'अवैध रूप से गए तेल अवीव'
वरिष्ठ निरीक्षक मुमताज तालपुर ने कहा, ‘ये आठ लोग अलग-अलग समय पर अवैध रूप से तेल अवीव गए और वहां चार से सात साल तक काम किया. वे वेस्टर्न यूनियन के माध्यम से अपने परिवारों को पैसे भी भेजते रहे. मामला एक व्यक्ति के रिश्तेदारों से मिली सूचना के माध्यम से सामने आया.’

तालपुर ने कहा कि गिरफ्तार किए गए पांच लोगों ने सात साल तक तेल अवीव में काम किया और वापस लौट आए, जबकि तीन अन्य तुर्किये, केन्या, श्रीलंका और यूनान के रास्ते अलग-अलग समय पर इजराइल गए थे. उन्होंने कहा कि वे सभी एक इजराइली एजेंट के माध्यम से तेल अवीव पहुंचे थे. पाकिस्तानी नागरिकों ने सहायक, सफाईकर्मी और गैस स्टेशनों पर काम किया.

तालपुर ने कहा, ‘गिरफ्तार किए गए पांच लोग यूनान और दुबई के रास्ते पाकिस्तान लौटे थे.’

दोनों देशों के बीच नहीं है कोई राजनयिक संबंध
पाकिस्तानी पासपोर्ट के साथ इज़राइल में प्रवेश नहीं हो सकता है. पाकिस्तानी नागरिकों को यहूदी राष्ट्र की यात्रा करने की अनुमति नहीं है. दोनों देश कोई राजनयिक संबंध भी साझा नहीं करते हैं.

एफआईए ने आठों के खिलाफ पासपोर्ट और आव्रजन अधिनियम के तहत मामले दर्ज किए हैं और यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही है कि वे इजरायली अधिकारियों द्वारा पहचाने बिना तेल अवीव में रहने और काम करने में कैसे कामयाब रहे.

Trending news