पाकिस्तान ने किया बाबर मिसाइल का सफल टेस्ट, पर भारत की 'निर्भय' के आगे फ्लॉप
Advertisement

पाकिस्तान ने किया बाबर मिसाइल का सफल टेस्ट, पर भारत की 'निर्भय' के आगे फ्लॉप

पाकिस्तान निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली बाबर क्रूज मिसाइल की बढ़ाई हुई रेंज के प्रारूप’ का सफल टेस्ट इस बार हुआ है. मिसाइल की मारक क्षमता 900 किमी है जो इसी मॉडल की एक पूर्ववर्ती मिसाइल की तुलना में दोगुनी दूरी है.

बाबर से ज्यादा मजबूत भारत की निर्भय मिसाइल

नई दिल्ली: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हाल में बयान दे चुके हैं कि उन्हें भारत के साथ परमाणु जंग का डर है और यह बयान उनकी हालत बताने के लिए काफी है. इसी डर को कम करने के लिए पाकिस्तान ने बाबर क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. हालांकि अगर भारत से मुकाबले की बात करें तो यह निर्भय मिसाइल के आगे पानी भरती है.

  1. पाक में बाबर मिसाइल का सफल टेस्ट
  2. 900 किमी है क्रूज मिसाइल की क्षमता
  3. भारत की 'निर्भय' की रेंज इससे ज्यादा

900 KM मारक क्षमता का दावा

यह मिसाइल पाकिस्तान निर्मित है और सतह से सतह पर मार करने वाली बाबर क्रूज मिसाइल की बढ़ाई हुई रेंज के प्रारूप’ का टेस्ट इस बार हुआ है. मिसाइल की मारक क्षमता 900 किमी है जो इसी मॉडल की एक पूर्ववर्ती मिसाइल की तुलना में दोगुनी दूरी है.

पाकिस्तानी थल सेना ने मंगलवार को एक बयान में कहा, ‘पाकिस्तान ने स्वदेश विकसित बाबर क्रूज मिसाइल 1बी की बढ़ाई हुई रेंज प्रारूप का आज सफल परीक्षण किया.’ फरवरी में, पाकिस्तान ने बाबर क्रूज मिसाइल के पूर्ववर्ती एडिशन का सफल परीक्षण किया था. उसकी क्षमता 450 किमी तक टारगेट करने की थी.

इमरान खान ने दी बधाई

पाकिस्तानी थल सेना ने एक बयान में कहा, ‘बाबर मिसाइल जमीन पर और समुद्र में ज्यादा सटीकता से टारगेट करने में सक्षम है. सेना के मुताबिक बाबर क्रूज मिसाइल 1बी के टेस्ट को सामरिक योजना प्रभाग के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल जकी मांज सहित वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों ने देखा.

ये भी पढ़ें: इमरान खान को सता रहा है परमाणु युद्ध का डर, भारत से जंग पर कही ये बात

इस मिसाइल के सफल परीक्षण पर राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी, प्रधानमंत्री इमरान खान, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने वैज्ञानिकों के अलावा इंजीनियरों को बधाई दी. पाकिस्तान ने अगस्त में पारंपरिक आयुध ले जा सकने वाली स्वदेश निर्मित रॉकेट प्रणाली फतह-1 का सफल परीक्षण किया था.

भारत की 'निर्भय' के आगे पस्त

बाबर क्रूज मिसाइल का टेस्ट कर पाकिस्तान भले ही खुश हो सकता है लेकिन यह भारत की सब-सोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय के आगे कहीं नहीं टिकती. निर्भय मिसाइल 1,000 किलोमीटर दूरी तक निशाना साधने में सक्षम है जिसका साल 2019 में ओडिशा तट पर सफल टेस्ट किया गया था.

डीआरडीओ की ओर से निर्मित निर्भय मिसाइल 300 किलोग्राम तक के वॉरहेड ले जा सकती है. यह एक टर्बोफैन या टबोर्जेट इंजन के साथ सफर कर सकती है और एक अत्यधिक उन्नत इर्नशियल नेविगेशन प्रणाली से ऑपरेटेड है.

बता दें 'निर्भय' टू फेस मिसाइल है जिसकी लंबाई 6 मीटर लंबी चौड़ाई 0.52 मीटर है. यह मिसाइल 0.6 से लेकर 0.7 मैक की गति से उड़ सकती है और इसका प्रक्षेपण वजन अधिकतम 1500 किलोग्राम है. इस मिसाइल में एडवांस सिस्टम लेबोरेटरी की ओर से तैयार ठोस रॉकेट मोटर बूस्टर का इस्तेमाल किया गया है जिससे मिसाइल को ईंधन मिलता है.

LIVE TV

Trending news