Pakistan ने जिस बीमारी से खुद को किया था ‘मुक्त’ घोषित, अब उसका पहला मामला आया सामने
Advertisement
trendingNow11678181

Pakistan ने जिस बीमारी से खुद को किया था ‘मुक्त’ घोषित, अब उसका पहला मामला आया सामने

Pakistan News: पंजाब स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पिछले महीने सऊदी अरब से पहुंचा व्यक्ति इस बीमारी से संक्रमित पाया गया, जो प्रांत में इस संक्रमण का पहला मामला है. वहीं एक अन्य संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. 

Pakistan ने जिस बीमारी से खुद को किया था ‘मुक्त’ घोषित, अब उसका पहला मामला आया सामने

Mpox In Pakistan:  पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एमपॉक्स का पहला मामला सामने आया है. कुछ दिनों पहले ही पाकिस्तान ने खुद को इस बीमारी से मुक्त घोषित किया था. यह मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने पंजाब के हर सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को आपताकालीम कदम उठाने के लिए अलर्ट जारी कर दिया है.

पंजाब स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पिछले महीने सऊदी अरब से पहुंचा व्यक्ति एमपॉक्स से संक्रमित पाया गया, जो प्रांत में इस संक्रमण का पहला मामला है.

मंडी बहाउद्दीन जिले का रहने वाला है संक्रमित व्यक्ति
पंजाब के कार्यवाहक स्वास्थ्य मंत्री डॉ जावेद अकरम ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा, ‘पंजाब के मंडी बहाउद्दीन जिले के रहने वाला 40 वर्षीय व्यक्ति पिछले महीने सऊदी अरब से लौटने पर एमपॉक्स से संक्रमित पाया गया.’

एक अन्य संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट का इंतजार
अकरम ने बताया कि एक अन्य संदिग्ध मरीज की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि एमपॉक्स को लेकर पूरे प्रांत के सरकारी अस्पतालों को अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि जिन यात्रियों में बीमारी का संदेह है, उनकी विमानों के अंदर या हवाई अड्डों पर जांच की जानी चाहिए.

इससे पहले, कराची में सात वर्षीय एक लड़के को एमपॉक्स से संक्रमित होने के संदेह में अस्पताल में भर्ती कराया गया था और पृथक वास कक्ष में रखा गया था.

पाकिस्तान ने किया था रोग से मुक्ति का ऐलान
यह नया मामला ऐसे समय में सामने आया है, जब कुछ ही दिन पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्री अब्दुल कादिर पटेल ने दावा किया था कि पाकिस्तान एमपॉक्स रोग से मुक्त हो गया है, क्योंकि वायरस से संक्रमित पाया गया एकमात्र मरीज ठीक हो गया है.

डब्ल्यूएचओ ने बदल दिया मंकीपॉक्स का नाम
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, मंकीपॉक्स का नाम बदलकर एमपॉक्स कर दिया गया है. इस नाम से जुड़ी गलत सोच और नस्लवाद की चिंताओं के कारण यह बदलाव किया गया है.

(इनपुट - एजेंसी)

Trending news