Pakistan: डिप्टी स्पीकर के फैसले से बदला खेल, इस तरह जीता हुआ मैच 'आखिरी बॉल' पर हार गए इमरान खान
Advertisement
trendingNow11269948

Pakistan: डिप्टी स्पीकर के फैसले से बदला खेल, इस तरह जीता हुआ मैच 'आखिरी बॉल' पर हार गए इमरान खान

Punjab ByElection: पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर दोस्त मुहम्मद मजारी द्वारा हमजा के प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही की पार्टी पीएमएल-क्यू के 10 महत्वपूर्ण वोटों को 'तकनीकी आधार' पर खारिज करने के बाद हमजा शहबाज पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री के पद को मामूली अंतर से बचाने में कामयाब हो गए. 

इमरान खान और हमजा शहबाज

Pakistan Political Drama: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ने बेशक पंजाब प्रांत में हुए उपचुनाव में शानदार प्रदर्शन किया हो और यहां की सत्ता में पीटीआई की वापसी की उम्मीद जताई हो, लेकिन सीएम के लिए सदन में हुई वोटिंग में मौजूदा सीएम हमजा शहबाज ने उन्हें झटका दे दिया. वर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज शुक्रवार को पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री का पद बचाने में कामयाब रहे. हालांकि सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि उनकी पार्टी पीएमएल-एन के पास बहुमत नहीं था. इसके बाद भी उन्होंने अपनी कुर्सी बचा ली.

10 वोट खारिज होने से बदल गया खेल 

पंजाब विधानसभा के डिप्टी स्पीकर दोस्त मुहम्मद मजारी द्वारा हमजा के प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही की पार्टी पीएमएल-क्यू के 10 महत्वपूर्ण वोटों को 'तकनीकी आधार' पर खारिज करने के बाद हमजा शहबाज पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री के पद को मामूली अंतर से बचाने में कामयाब हो गए. दरअसल, तीन घंटे की देरी के बाद शुक्रवार को शुरू हुए अहम सत्र की अध्यक्षता करने वाले डिप्टी स्पीकर मजारी ने इमरान खान की सहयोगी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्यू (पीएमएल-क्यू) के 10 वोट को संविधान के अनुच्छेद 63-ए का हवाला देते हुए खारिज कर दिया.

हमजा शहबाज को मिले 179 वोट

बता दें कि 368 सदस्यीय पंजाब विधानसभा में हमजा की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को 179 वोट मिले, जबकि इलाही को इमरान खान की पार्टी पीटीआई के समर्थन से 176 वोट मिले, लेकिन इलाही की अपनी पार्टी के 10 वोटों की गिनती नहीं होने की वजह से वह 3 वोटों के अंतर से सीएम की कुर्सी नहीं जीत सके. इस ड्रामे के बाद पीएमएल-क्यू के प्रमुख चौधरी शुजात हुसैन ने एक लेटर जारी किया. इसमें लिखा था, “मैं पीएमएल-क्यू के 10 वोटों को खारिज करने का फैसला देता हूं”. वहीं इस घटनाक्रम पर पीटीआई का कहना है कि वह इस फैसले को चुनौती देने के लिए सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाएगा. इलाही ने कहा कि वह इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देंगे क्योंकि डिप्टी स्पीकर ने कोर्ट के आदेश का उल्लंघन किया है.

इमरान खान ने दी चेतावनी

इससे पहले, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष खान ने चेतावनी दी थी कि अगर सार्वजनिक जनादेश को चुराने के लिए राज्य मशीनरी का इस्तेमाल किया जाता है, तो यह देश को श्रीलंका जैसी स्थिति में ले जाएगा. वहीं, इस जीत पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) की नेता और नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने कहा कि उनकी पार्टी ने शुक्रवार को जो किया वह खान की पार्टी को जैसे को तैसा जैसा जवाब था.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news