भुखमरी का शिकार PAK, दूसरी ओर पूर्व ISI चीफ के स्विस खातों का हुआ खुलासा
Advertisement

भुखमरी का शिकार PAK, दूसरी ओर पूर्व ISI चीफ के स्विस खातों का हुआ खुलासा

Credit Suisse Data Leak: विदेशी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक इन रसूखदारों ने ऐसे समय में स्विस बैंक में बड़ी रकम जमा कराई, जब वो पाकिस्तान (Pakistan) के बड़े पदों पर सार्वजनिक जिम्मेदारी संभाल रहे थे. इसमें पाकिस्तानी नेता, सेना के कई जनरलों के साथ खुफिया एजेंसी ISI के पूर्व चीफ जनरल अख्तर अब्दुर रहमान खान (General Akhtar Abdur Rahman Khan) का नाम शामिल है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: स्विस बैंक (Swiss Bank) से हुए डेटा लीक (Data Leak) में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है, जिसमें करीब 1400 पाकिस्तान (Pakistan) के नागरिकों से जुड़े 600 खातों के बारे में पता चला है. द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, क्रेडिट सुइस में खोले गए 600 खातों से पाकिस्तान के करीब 1,400 व्यक्तियों का जुड़ाव सामने आया है. डेटा में उन खातों की जानकारी भी है, जो अब बंद हो चुके हैं लेकिन पहले लंबे समय तक एक्टिव थे.

  1. स्विस बैंक का डेटा लीक
  2. पाकिस्तान में खलबली
  3. जानें बड़े खातेदारों के नाम

राजनेताओं और सेना के जनरलों के खाते

रिपोर्ट के मुताबिक, कई राजनीतिक व्यक्तियों ने ऐसे समय में अपने खाते स्विस बैंकों में खोले, जब वो पाकिस्तान के बड़े पदों पर सार्वजनिक जिम्मेदारी संभाल रहे थे. पाकिस्तान के चुनाव आयोग (EC) को प्रस्तुत अपनी संपत्ति की घोषणा में कई राजनीतिक रूप से पहचाने जाने वाले व्यक्तियों ने इन खातों के बारे में कभी खुलासा नहीं किया, जो उन्होंने उस समय खोले थे जब वे सार्वजनिक पद पर थे. एक पाकिस्तानी द्वारा बैंक में रखे गए सबसे अमीर खातों में से एक का स्वामित्व भी एक राजनीतिक रूप से उजागर व्यक्ति के पास था.

डेटा में वर्तमान में पाकिस्तान में जांच के तहत कुछ मामलों के विवरण भी शामिल हैं, जहां जांचकर्ताओं को जांच के तहत संपत्ति के बारे में गलत जानकारी दी गई थी. जबकि कई लोग मानते हैं कि फर्जी खातों की घटना पाकिस्तानी बैंकों तक सीमित है, वहीं यह सामने आया है कि पाकिस्तानियों ने बैंक की उचित तत्परता के अभाव में अपने प्रॉक्सी के नाम पर खाते खोलने के लिए क्रेडिट सुइस का भी इस्तेमाल किया है. इसमें सेना के कई पूर्व जनरलों समेत पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व चीफ जनरल अख्तर अब्दुर्रहमान खान (General Akhtar Abdur Rahman Khan) का खाता होने की जानकारी भी मिली है,

कर्जे में डूबा पाकिस्तान और अरबों रुपये की ब्लैक मनी

पाकिस्तानियों के खातों में औसत अधिकतम बकाया 4.42 मिलियन स्विस फ्रैंक (स्विट्जरलैंड की मुद्रा) था. रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तानियों द्वारा उपयोग में लाए गए खातों में औसत अधिकतम शेष राशि 4.42 मिलियन स्विस फ्रैंक (841 मिलियन रुपये) थी, जो लीक हुए डेटा के समग्र औसत की तुलना में 7.5 मिलियन स्विस फ्रैंक (1.42 अरब रुपये) थी. रिपोर्ट में कहा गया है कि डेटा में पाए गए लगभग 200 ग्राहकों की राशि 100 मिलियन स्विस फ्रैंक (19 अरब रुपये) से अधिक है और एक दर्जन से अधिक के खातों में अरबों की राशि बताई गई है.

128 देशों में खपाई गई रकम

स्विट्जरलैंड में पंजीकृत एक निवेश बैंकिंग फर्म क्रेडिट सुइस से लीक हुए आंकड़ों ने 128 देशों में इसके धनी ग्राहकों की छिपाई गई धनराशि का पर्दाफाश किया है. इसमें राजनीतिक व्यक्तियों से लेकर व्यापारिक व्यक्ति भी शामिल हैं.

आर्थिक संकट की मार और बढ़ती महंगाई की वजह से पाकिस्तान के हालात बेहद नाजुक हैं, लेकिन इस देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिनके पास अवैध रूप से अर्जित की गई बेशुमार दौलत है और यह स्विस बैंक में जमा है. अब नए डेटा लीक ने आर्थिक रूप से कंगाली की हालत में खड़े पाकिस्तान में खलबली मचा दी है.

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Trending news