Pakistan Secret Place: पाकिस्तान का वो सीक्रेट प्लेस, जो कहलाता है स्वर्गलोक; महिलाएं 80 साल तक रहती हैं जवान
Advertisement
trendingNow11911030

Pakistan Secret Place: पाकिस्तान का वो सीक्रेट प्लेस, जो कहलाता है स्वर्गलोक; महिलाएं 80 साल तक रहती हैं जवान

Pakistan Secret Paradise: पाकिस्तान का नाम सुनते ही लोगों के मन में मजहबी नारे लगाते आतंकियों का चेहरा उभर आता है. लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि वहां पर एक सीक्रेट स्वर्गलोक भी है, जहां की महिलाएं 80 साल तक जवान रहती हैं. 

Pakistan Secret Place: पाकिस्तान का वो सीक्रेट प्लेस, जो कहलाता है स्वर्गलोक; महिलाएं 80 साल तक रहती हैं जवान

Pakistan Secret Hunza Valley: पाकिस्तान की पहचान वैसे तो दुनियाभर में आतंक के प्रजनन केंद्र के रूप में है, जहां पर खूंखार आतंकी क्लाश्निकोव राइफल टांगे आराम से टहलते दिखते हैं. लेकिन उसी पाकिस्तान में एक ऐसा रहस्यमयी एरिया भी है, जो किसी स्वर्गलोक से कम नहीं है. यह एरिया आज तक दुनिया से लगभग अछूता ही रहा है और खूबसूरती में स्विटजरलैंड को भी टक्कर देता है. आतंक का साया भी वहां पर खास नहीं पड़ पाया है. वहां की महिलाएं 80 वर्ष की उम्र तक जवान बनी रहती हैं और कैंसर जैसी बीमारी वहां के लोगों को शायद ही छू पाई है. 

80 वर्ष तक महिलाएं रहती हैं जवान 

पाकिस्तान (Pakistan) की बदनाम छवि से दूर इस रहस्यमयी स्वर्गलोक का नाम है हुंजा वैली (Hunza Valley). यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में हैं. मूल रूप से यह गिलगित-बालटिस्तान क्षेत्र का हिस्सा है. इस क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं को दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं में माना जाता है. कहते हैं कि वहां की महिलाएं 60 वर्ष की उम्र तक बच्चे पैदा कर सकती हैं, जबकि 80 वर्ष की उम्र में भी वहां की महिलाएं खूबसूरत और जवान नजर आती हैं. 

ये है हमेशा जवां रहने का राज

हुंजा वैली (Hunza Valley) के लोगों के इतना खूबसूरत और फिट होने की वजह उनका वातावरण और जीवनशैली है. वे जिस घाटी में निवास करते हैं, वहां पर साल के 5 महीने ठीकठाक ठंड पड़ती है. यही वजह है कि वहां के लोग गोरा रहता है, जिससे वे खूबसूरत नजर आते हैं. वे लोग ठंड से बचने के लिए खूब ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. अच्छे खानपान के साथ ही वे लोग जमकर मेहनत भी करते हैं, जिससे मोटापा, डायबिटीज, हाई बीपी और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां उन्हें छू भी नहीं पाती. 

पहले मानते थे सनातन धर्म 

यहां के लोगों की जीवनशैली इतनी दुरुस्त है कि कैंसर समेत तमाम बड़ी बीमारियों से यहां के लोग अब तक लगभग अछूते रहे हैं. इस फिट लाइफस्टाइल की वजह से वहां के लोग दुनिया के बाकी हिस्सों में रहने वाले लोगों की तुलना में ज्यादा वक्त तक जीते हैं. हुंजा वैली (Hunza Valley) के लोग पहले सनातन धर्म को मानते थे. बाद में जब देश में बौद्ध धर्म का बोलबाला बढ़ा तो वे उसे मानने लगे. 20वीं सदी की शुरुआत में इस्लामी हमलावरों के अटैक बढ़ने के बाद उन्होंने जान बचाने के लिए इस्लाम को कबूल कर लिया. 

Trending news