Pakistan Currency: बदहाल पाकिस्तान के लिए आई अच्छी खबर, इस मामले में दुनिया के दूसरे देशों को दी मात
Advertisement
trendingNow11386429

Pakistan Currency: बदहाल पाकिस्तान के लिए आई अच्छी खबर, इस मामले में दुनिया के दूसरे देशों को दी मात

Pakistan: पाकिस्तान के अस्थिर रुपये (पीकेआर) ने पिछले दिनों बड़ा रिकॉर्ड दर्ज किया. 7 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में यह 'दुनिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली करेंसी बन गई है. इसने महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा प्रवाह की उम्मीद में पांच वर्किंग डे में 3.9 प्रतिशत की सबसे बड़ी बढ़त 219.92 पीकेआर प्रति डॉलर दर्ज की है.

शहबाज शरीफ सरकार के लिए राहत की खबर

Good News For Pakistan: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से बड़ी और अच्छी खबर निकलकर सामने आई है. दरअसल, पाकिस्तान का अस्थिर रुपया (पीकेआर) 7 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में 'दुनिया का सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली करेंसी बन गई है. क्योंकि इसने महत्वपूर्ण विदेशी मुद्रा प्रवाह की उम्मीद में पांच वर्किंग डे में 3.9 प्रतिशत की सबसे बड़ी बढ़त 219.92 पीकेआर प्रति डॉलर दर्ज की है.

लगातार बनी रही  11वेंस्थान पर 

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने आरिफ हबीब लिमिटेड के शोध प्रमुख ताहिर अब्बास के हवाले से कहा, "सप्ताह-दर-सप्ताह के आधार पर पाकिस्तानी करेंसी सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बनी रही.’ शुक्रवार को पाकिस्तानी रुपये के लिए लगातार 11वां वर्किंग डे था, जब मौजूदा वित्त मंत्री इशाक डार ने पिछले महीने पांच साल के आत्म-निर्वासन को समाप्त करके देश में वापसी की घोषणा के बाद से जीत का सिलसिला बनाए रखा. जाहिर है, पदभार संभालने के बाद, डार ने अमेरिकी डॉलर की तेजी के खिलाफ रुपये की रक्षा करने की अपनी पुरानी नीति को फिर से शुरू किया.

बन गई टॉप परफॉर्मर करेंसी

उन्होंने पाया कि रुपया जुलाई के अब तक के सबसे निचले स्तर 240 डॉलर प्रति डॉलर पर कम आंका गया था और उन्हें संदेह था कि कमर्शल बैंकों द्वारा निहित स्वार्थो की पूर्ति के लिए रुपये के मूल्य में हेराफेरी की गई है. इस संबंध में जांच की जा रही है. इससे पहले, घरेलू मुद्रा इस साल मार्च से अत्यधिक अस्थिर रही क्योंकि यह दुनिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा से सबसे खराब हो गई और पिछले सात दिनों में फिर से सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली मुद्रा बन गई.

ऐसे आया बदलाव

डार की वापसी से पहले, ऋण चुकौती पर डिफॉल्ट के बढ़ते जोखिम पर जुलाई के अंत में उदाहरण के लिए, 5 दिसंबर, 2022 को परिपक्व होने वाले 1 अरब डॉलर के सुकुक के मामले में रुपया लगातार 15 कार्य दिवसों में लगभग 12 प्रतिशत गिरकर लगभग 240 पीकेआर के अब तक के सबसे निचले स्तर पर आ गया. डार ने घरेलू अर्थव्यवस्था में गड़बड़ी के लिए अपने पूर्ववर्ती मिफ्ताह इस्माइल की नीतियों को आंशिक रूप से दोषी ठहराया. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, इस्माइल की पाकिस्तान को चूक के जोखिम से दूर रखने और आईएमएफ को अपने ऋण कार्यक्रम को फिर से शुरू करने के लिए मनाने के लिए कड़े फैसले लेने के लिए प्रशंसा की गई थी.

Trending news