पेंटागन की इस रिपोर्ट ने बढ़ाई दुनिया की चिंता, चीन के बारे में किया चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
trendingNow11020864

पेंटागन की इस रिपोर्ट ने बढ़ाई दुनिया की चिंता, चीन के बारे में किया चौंकाने वाला खुलासा

चीन पूरी दुनिया की परेशानी का सबब रहा है और अब पेंटागन की नई रिपोर्ट ने सबकी टेंशन बढ़ा दी है. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बीजिंग सभी अनुमानों को गलत साबित करते हुए तेजी से परमाणु शक्ति विकसित कर रहा है. उसकी योजना जल्द से जल्द सुपर पावर बनने की है.

फाइल फोटो: Aljazeera

वॉशिंगटन: चीन (China) को लेकर आई एक अमेरिकी रिपोर्ट ने पूरी दुनिया की चिंता बढ़ा दी है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सुपर पावर बनने की चाहत रखने वाला चीन गुपचुप तरीके से लागतार अपनी परमाणु क्षमता (Nuclear Arsenal) बढ़ा रहा है. पेंटागन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चीन अनुमान से कहीं अधिक तेजी से अपनी परमाणु शक्ति में इजाफा कर रहा है. अमेरिकी रक्षा विभाग (US Defence Department) ने बुधवार को रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि चीन को लेकर जो अनुमान लगाए गए थे, वो उससे कहीं ज्यादा तेजी से परमाणु हथियार जुटा रहा है.

  1. चीन तेजी से बढ़ा रहा परमाणु शक्ति
  2. अमेरिकी रक्षा विभाग ने जारी की रिपोर्ट
  3. सुपर पावर बनना चीन का उद्देश्य

ये है China की योजना

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के अनुसार, चीन (China) की योजना शताब्दी के मध्य तक अमेरिका को पछाड़कर सुपर पावर बनने या उसकी बराबरी तक पहुंचने की है. रिपोर्ट में बताया गया है कि छह साल के भीतर चीनी परमाणु हथियारों की संख्या बढ़कर 700 तक हो सकती है और 2030 तक यह आंकड़ा 1,000 के पार जा सकता है. हालांकि रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि मौजूदा वक्त में चीन के पास कितने हथियार हैं.

ये भी पढ़ें - केले पर पाकिस्तानी एक्सपर्ट ने दिया ऐसा ज्ञान, महिला एंकर की भी छूट गई हंसी

US के पास हैं इतने हथियार

एक साल पहले अमेरिकी रक्षा विभाग मुख्यालय पेंटागन ने कहा था कि चीन के परमाणु हथियारों की संख्या 200 से कम है और इस दशक के अंत तक इसके दोगुना होने का अनुमान है. बता दें कि अमेरिका के पास अभी 3,750 परमाणु हथियार हैं और इसे बढ़ाने की उसकी कोई योजना नहीं है. 2003 तक अमेरिका के परमाणु हथियारों की कुल संख्या लगभग 10,000 थी.  

Nuclear Triad कर रहा विकसित

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका और रूस की तरह चीन भी परमाणु न्यूक्लियर ट्रायड विकसित कर रहा है, जो लैंड-बेस्ड मिसाइलों, हवा से लॉन्च की गई मिसाइलों और पनडुब्बियों से परमाणु हथियार पहुंचाने में सक्षम होगा. बता दें कि हाल ही में सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि चीन कम से कम तीन जगहों पर मिसाइल साइलो (Missile Silos) बना रहा है. अमेरिकी थिंक टैंक फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स (FAS) ने प्लैनेट लैब्स और मैक्सार टेक्नोलॉजीज द्वारा उपलब्ध कराई गई तस्वीरों के आधार पर दावा किया है चीन 300 नए मिसाइल साइलो बना रहा है. 

Trending news