यहां शादी नहीं करना चाहती महिलाएं, इस 'ट्रेंड' के चलते सिंगल रहना पसंद

बीजिंग: चीन (China) में शादी की अजीबो-गरीब रीति रिवाज के बारे में तो आपने पढ़ा होगा लेकिन अब चीन में शादी को लेकर और भी हैरान करने वाली जानकारी आई है. चीन की कम्युनिस्ट यूथ लीग ने 'चाइनीज यूथ अर्बन पॉपुलेशन' नाम से एक स्टडी की, इसके मुताबिक चीन में महिलाएं अब शादी करने से पीछे हट रही हैं. ऐसी महिलाओं में शहरी महिलाओं की संख्या ज्यादा है.  

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Oct 13, 2021, 17:50 PM IST
1/5

सिंगल रहना है महिलाओं की पसंद

ताजा स्टडी के मुताबिक चीन (China) के शहरी इलाकों में रहने वाली 50% जवान महिलाएं शादी नहीं करना चाहतीं. स्टडी में 18-26 वर्ष की महिलाओं पर सर्वे किया गया. सर्वे में 44% महिलाओं ने शादी करने से मना कर दिया, जबकि 25% पुरुष भी शादी करने से बच रहे हैं. 

 

2/5

क्या है इसकी वजह?

आखिर ये लोग शादी क्यों नहीं करना चाहते? इसकी कई वजह सामने आईं. सर्वे में शामिल 34.5% महिला-पुरुषों ने कहा कि उनके पास विवाहित जीवन जीने के लिए न तो समय है और न ही ऊर्जा बची है. जबकि 60.8% इसलिए शादी नहीं करना चाहते क्योंकि उन्हें अच्छा पार्टनर ही नहीं मिल रहा. 

 

3/5

विश्वास की भारी कमी

चीन में युवा महिलाएं शादी न करने के और भी कई कारण बताती हैं. उनके मुताबिक आर्थिक तंगी, शादी के बाद गृहस्थी का बोझ, शादी-संबंध में अविश्वास और किसी से भी आज तक प्यार न होने जैसी वजहों से शादी नहीं करना चाहतीं. 

 

4/5

सरकार के लिए चिंता का विषय

सर्वे का रिजल्ट चीनी सरकार के लिए चिंता का विषय हो सकता है. एक तरफ चीन में कूलिंग-ऑफ लॉ लागू के जरिए तलाक के मामले कम करने की कोशिश की जा रही है वहीं युवाओं का शादी जैसे संबंध से विश्वास ही उठता जा रहा है. 

यह भी पढ़ें; अमीर महिला ने 1 करोड़ से भी ज्यादा की सैलरी पर रखा 15 साल छोटा बॉयफ्रेंड, कराती है ऐसे-ऐसे काम

5/5

संस्कारों का अभाव

असल में चीन विकास की अंधी दौड़ में शामिल है. यहां ज्यादातर व्यक्ति संबंधों से ज्यादा अपने नफा-नुकसान के लिए जीते हैं इसलिए कहा जा सकता है कि 'सेल्फ सेंटर्ड' संस्कार कहीं न कहीं चीन में लोगों को एकाकी बना रहा है. भाग दौड़ भरी जिंदगी में माता-पिता को सोने और एक-दूसरे के साथ समय बिताने का भी समय नहीं है, ऐसे में यहां ज्यादातर लोग बच्चों को भी बोझ समझने लगे हैं.