China America Tension: चीन ने चला अमेरिका की छाती पर मूंग दलने वाला दांव! US सांसद भी रह गए हैरान
Advertisement

China America Tension: चीन ने चला अमेरिका की छाती पर मूंग दलने वाला दांव! US सांसद भी रह गए हैरान

US-China Conflict: चीनी कंपनी ने ग्रांड फोर्क्स, नॉर्थ डकोटा के पास 370 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है, जो यूएस एयरफोर्स बेस से लगभग 20 किलोमीटर दूर है. इस बेस पर सबसे अत्याधुनिक ड्रोन रखे हुए हैं.

China America Tension: चीन ने चला अमेरिका की छाती पर मूंग दलने वाला दांव! US सांसद भी रह गए हैरान

Chinese Firm Buys Land Near US Airforce Base: चीन की कृषि कंपनी फूफेंग ग्रुप ने अमेरिकी एयरफोर्स बेस के पास खेत खरीदा है, जिसके बाद अमेरिकी सांसदों ने सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने सरकार के अकाउंटिबिलिटी ऑफिस को खत लिखकर ऐसे अधिग्रहणों से सुरक्षा को लेकर चिंता जाहिर की है. 

सरकारी एजेंसी की विधायी शाखा को लिखे खत में 130 अमेरिकी सांसदों ने यूएस फार्म्स में विदेशी निवेश के सुरक्षा प्रभावों पर स्टडी करने का अनुरोध किया. कंपनी ने ग्रांड फोर्क्स, नॉर्थ डकोटा के पास 370 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है, जो यूएस एयरफोर्स बेस से लगभग 20 किलोमीटर दूर है. इस बेस पर सबसे अत्याधुनिक ड्रोन रखे हुए हैं.

प्रोजेक्ट पर रोक लगाने की उठी मांग

निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि जमीन गीले मकई को पीसने वाली फैसिलिटी खोलने के लिए खरीदी गई है. इससे पशुओं के आहार में इस्तेमाल किए जाने वाला लाइसिन और थ्रेओनीन जैसे हाई वैल्यू अमीनो एसिड निकलेंगे. अमेरिकी एयरफोर्स बेस पर मानवरहित ड्रोन बनाने वाले कॉन्ट्रैक्टर जनरल अटॉमिक एयरोनॉटिकल सिस्टम्स ने एक बयान जारी कर इस निवेश का विरोध करते हुए यूएस सरकार से प्रोजेक्ट पर रोक देने की मांग की.

अमेरिकी एयरफोर्स बेस पर मानवरहित ड्रोन बनाने वाले कॉन्ट्रैक्टर जनरल अटॉमिक एयरोनॉटिकल सिस्टम्स ने एक बयान जारी कर इस निवेश का विरोध करते हुए यूएस सरकार से प्रोजेक्ट पर रोक देने की मांग की.

'अनदेखा नहीं किया जा सकता'

जनरल अटॉमिक एयरोनॉटिकल सिस्टम्स के प्रवक्ता मार्क ब्रिंकले ने कहा, 'चीनी व्यापार  की कोशिशें चीनी सरकार के प्रयासों से अटूट रूप से जुड़े हुए हैं. हम सैन्य जासूसी और चीनी कंपनी के करीब इस तरह की चीजों को अनदेखा नहीं कर सकते. अहम नेशनल एयरस्पेस, एयरबेस के आसपास संवेदनशील मिलिट्री ऑपरेशन्स को देखते हुए अमेरिकी नेताओं को बहुत ज्यादा चिंतित होना चाहिए.'

ग्रैंड फोर्क्स हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रैंड फोर्क्स में प्रस्तावित फूफेंग कंपनी के प्रोजेक्ट के विरोध में एक समूह ने नॉर्थ डकोटा सुप्रीम कोर्ट में अपील की है. समूह ने सोशल मीडिया और एक रिलीज में यह घोषणा की.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news