Pakistan New Army Chief: कौन है इमरान खान का जानी दुश्मन? बनेगा नया आर्मी चीफ! कर चुका है PM हाउस की जासूसी
Advertisement
trendingNow11428963

Pakistan New Army Chief: कौन है इमरान खान का जानी दुश्मन? बनेगा नया आर्मी चीफ! कर चुका है PM हाउस की जासूसी

Next Army Chief Of Pakistan: लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर (Asim Munir) पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के चीफ रह चुके हैं. उन्हें कमर जावेद बाजवा का करीबी बताया जा रहा है.

Pakistan New Army Chief: कौन है इमरान खान का जानी दुश्मन? बनेगा नया आर्मी चीफ! कर चुका है PM हाउस की जासूसी

Asim Munir: पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान (Imran Khan) की और मुश्किलें बढ़ने वाली हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि इमरान का कट्टर दुश्मन असीम मुनीर (Asim Munir) पाकिस्तान का अगला आर्मी चीफ (Next Army Chief Of Pakistan) बन सकता है. असीम मुनीर वो शख्स है जो पीएम हाउस की जासूसी भी कर चुका है. इमरान खान के प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान असीम मुनीर ने इसको अंजाम दिया था. तब से ही इमरान और असीम मुनीर के बीच कट्टर दुश्मनी है. पाकिस्तान का अगला आर्मी चीफ बनने की रेस में असीम मुनीर आगे माने जा रहे हैं. अगर असीम मुनीर आर्मी चीफ बनते हैं तो ये इमरान खान के लिए बुरी खबर है.

आर्मी चीफ बनने की रेस में मुनीर सबसे आगे

पाकिस्‍तान के मौजूदा आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा (Qamar Javed Bajwa) को 29 नवंबर को रिटायर होना है. हालांकि, अभी तक इसकी पुष्टि नहीं की गई है कि जनरल बाजवा अपना कार्यकाल फिर से बढ़ाएंगे या नहीं. इससे पहले सिंतबर में बाजवा को रिटायर होना था, लेकिन उन्होंने अपना कार्यकाल बढ़ा लिया था. पाकिस्तान का अगला आर्मी चीफ कौन बनेगा, इस पर देश के हालात के हिसाब से फैसला लिया जा सकता है. लेकिन, इस बीच पाकिस्तान के अगले आर्मी चीफ के तौर पर असीम मुनीर के नाम की चर्चा खूब हो रही है.

कौन हैं असीम मुनीर?

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर इंटेलिजेंस सर्विस आईएसआई (ISI) के चीफ रह चुके हैं. अक्‍टूबर 2018 में असीम मुनीर को आईएसआई का चीफ बनाया गया था. लेकिन वो महज 8 महीने ही अपने पद पर रह पाए थे. जान लें कि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के समय में पीएम हाउस की जासूसी की थी और उनको भ्रष्‍टाचार के बारे में बताया था. हालांकि इन आरोपों के बाद असीम मुनीर को आईएसआई चीफ के पद से हटा दिया गया था. 

बाजवा के करीबी हैं मुनीर

गौरतलब है कि लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर को मौजूदा आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा का करीबी बताया जा रहा है. प्रधानमंत्री के पास भेजी गई लिस्ट में असीम मुनीर का नाम सबसे ऊपर हो सकता है. लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर इस वक्त रावलपिंडी में स्थित जनरल हेडक्वार्टर में क्वार्टर मास्टर जनरल के पद पर तैनात हैं. जानकारी के मुताबिक, लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर ओपेन ट्रेनिंग सर्विस (OTS) के माध्यम से पाकिस्तानी सेना में शामिल हुए थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news