close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

यामी गौतम के बर्थडे पर देखिए उनकी अब तक 10 सबसे Glamorous तस्वीरें...

यामी IAS ज्‍वाइन करना चाहती थीं, लेकिन इसी दौरान 20 साल की उम्र में उन्‍होंने फिल्‍मों में आने का मन बना लिया और वह मुंबई आ गईं.

प्रतीक शेखर | Nov 28, 2018, 16:55 PM IST

बॉलीवुड एक्ट्रेस यामी गौतम आज (28 नवंबर) अपना 30वां जन्मदिन मना रही हैं. यामी गौतम का जन्‍म हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में हुआ था, लेकिन उनका बचपन चंड़ीगढ़ में ही गुजरा. यामी के पिता का नाम मुकेश गौतम है, जो एक पंजाबी फिल्‍म निर्देशक हैं. उनकी एक बहन भी हैं जिनका नाम सुरीली गौतम है, जिन्‍होंने बड़े पर्दे पर अपना डेब्‍यू पंजाबी फिल्‍म 'पॉवर कट' से किया. 

1/10

कई भाषाओं की फिल्मों में किया काम

Yami Gautam

यामी गौतम ने कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया है, जिसमें पंजाबी, तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्‍नड़ और हिन्‍दी शामिल है. यामी को पढ़ाई के साथ-साथ घरों की सजावट करना और गाने सुनना बेहद पसंद है. यामी कई भारतीय विज्ञापनों में काम कर चुकी हैं और टीवी सीरियल में भी काम कर चुकी हैं. 'चांद के पार चलो', 'राजकुमार आर्यन', 'ये प्‍यार न होगा कम' और 'मीठी छुरी नं 1' मुख्य रूप से शामिल है. यामी को कई पुरस्‍कार भी मिल चुके हैं.

2/10

बीच में छोड़ दी थी पढ़ाई

Yami Gautam

यामी ने अपनी स्‍कूली शिक्षा पूरी करने के बाद लॉ आनर्स में ग्रेजुएशन करने के लिए कॉलेज में एडमिशन तो लिया, लेकिन अभिनय करने के लिए उन्‍होंने पढ़ाई बीच में छोड़ दी.

3/10

IAS ज्‍वाइन करना चाहती थीं यामी

Yami Gautam

यामी IAS ज्‍वाइन करना चाहती थीं, लेकिन इसी दौरान 20 साल की उम्र में उन्‍होंने फिल्‍मों में आने का मन बना लिया और वह मुंबई आ गईं.

4/10

टेलीविजन में 'चांद के पार चलो' के साथ किया था डेब्‍यू

Yami Gautam

यामी ने टेलीविजन में 'चांद के पार चलो' के साथ अपना डेब्‍यू किया. उनका फिल्‍मी करियर कन्‍नड़ फिल्‍म 'उल्‍लासा उत्‍साहा' से शुरू हुआ था. यह फिल्‍म तो बॉक्‍स ऑफिस पर नहीं चल पाई, लेकिन उनकी परफॉर्मेंस को सराहा गया. 

 

5/10

'विकी डोनर' थी पहली बॉलीवुड फिल्म

Yami Gautam

बॉलीवुड में यामी ने फिल्‍म 'विकी डोनर' से एंट्री मारी, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई. इस फिल्म में उनके साथ आयुष्‍मान खुराना थे. बताया जाता है कि वैसे तो यह फिल्‍म कम बजट की थी, लेकिन लोगों को यह फिल्म बहुत पसंद आई और बॉक्स ऑफिस पर इसने अच्छी खासी कमाई की.

6/10

पहली फिल्म में ही मिली थी सफलता

Yami Gautam

अपनी पहली ही बॉलीवुड फिल्म 'विकी डोनर' से यामी हर तरफ छा गईं. इस फिल्म के बाद 2012 की प्रिवेंशन के कवर पेज पर और फिर उसी साल फेमिना के अंक में भी वे कवर पेज पर दिखाई दीं.

 

7/10

फिल्म 'उरी' में नजर आने वाली हैं यामी

Yami Gautam

यामी जल्द ही अपनी आगामी फिल्म 'उरी' में नजर आने वाली हैं. फिल्म 'उरी' रिलीज होने का इंतजार कर रहीं यामी गौतम ने हाल ही में कहा था कि यह उनके करियर के लिए एक खास फिल्म होगी. 

8/10

'उरी' को बताया करियर की सबसे खास फिल्म

Yami Gautam

फिल्म 'उरी' पर यामी ने कहा था, "यह मेरे करियर की सबसे खास फिल्मों में से एक होने जा रही है. जिस तरह से आदित्य धर ने इसे लिखा और निर्देशित किया है और विक्की (कौशल) और सभी कलाकारों ने काफी मेहनत की है."

9/10

11 जनवरी, 2019 को रिलीज होगी 'उरी'

Yami Gautam

यामी ने कहा था कि हर भारतीय को यह फिल्म दिखाई जानी चाहिए. इस फिल्म में विक्की कौशल भारतीय कमांडो की भूमिका में हैं, जो 2016 के सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल होता है. 'उरी' में कीर्ति कुलहरि और परेश रावल भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं. यह 11 जनवरी, 2019 को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होगी. 

10/10

महिलाओं के लिए ऐसा चाहती हैं यामी

Yami Gautam

यामी गौतम की मानें तो बड़े पर्दे पर ज्यादा सशक्त महिलाओं की कहानियों को दिखाए जाने की जरूरत है. यामी गौतम को उनके 30वें जन्मदिन की हमारी ओर ढेर सारी शुभकामनाएं.