Advertisement
photoDetails1hindi

रास नहीं आई कलेक्टरी, IAS की सरकारी नौकरी छोड़ कोई बेच रहा सब्जी तो कोई दवाई... ये हैं 10 आईएएस बिजनेसमैन

IAS अफसर का रुतबा, अच्छी खासी सैलरी, नौकर-चाकर, सरकारी गाड़ी और सरकारी बंगला... किसे से सब अच्छा नहीं लगता. देश की सबसे कठिन परीक्षा UPSC पास कर आईएएस अधिकारी बन वो जिले या फिर किसी विभाग की जिम्मेदारी संभालते है.

IAS जो बने बिजनेसमैन

1/11
IAS जो बने बिजनेसमैन

IAS अफसर का रुतबा, अच्छी खासी सैलरी, नौकर-चाकर, सरकारी गाड़ी और बंगला... किसे ये सब अच्छा नहीं लगता. देश की सबसे कठिन परीक्षा UPSC पास कर आईएएस अधिकारी बन वो जिले या फिर किसी विभाग की जिम्मेदारी संभालते है. फिक्स ऑफिस टाइमिंग, अच्छी सैलरी, रिटायरमेंट के बाद पेंशन और जॉब सिक्योरिटी ये ऐसे फेक्टर हैं, जो युवाओं को सरकारी नौकरी की ओर खींचते है. लोग सरकारी नौकरी के लिए सालों मेहनत करते हैं. अगर सरकारी नौकरी IAS अधिकारी की हो तो बात कुछ और ही है. हालांकि दुनिया में ऐसे लोगों की भी कमी नहीं है, जो अपने सपने के लिए IAS अफसर की नौकरी छोड़ने में भी नहीं सोचते. कलेक्टर, कमिश्नर की रुतबे वाली नौकरी छोड़कर बिजनेस में हाथ-पैर मानने वाले बहुत कम ही मिलेंगे. आज ऐसे ही 10 आईएएस अधिकारियों से मिलवाते हैं, जिन्होंने सरकारी नौकरी का सुख छोड़ बिजनेस के दांव-पेंच में अपना दिमाग लगाया और आज करोड़ों की कंपनी के मालिक हैं 

पहले डॉक्टरी, फिर कलेक्टरी की नौकरी छोड़ी

2/11
 पहले डॉक्टरी, फिर कलेक्टरी की नौकरी छोड़ी

 

एडुटेक कंपनी अनएकेडमी (Unacademy) के को फाउंडर रोमन सैनी ने अपने सपने को जीने के लिए के लिए पहले डॉक्टरी छोड़ी और फिर बाद में आईएस अधिकारी के पद स इस्तीफा दे दिया. सिर्फ 16 साल की उम्र में रोमन ने एम्स की मेडिकल परीक्षा पास की. दो साल काम करने के बाद उन्होंने डॉक्टरी छोड़ दी और पहले ही अटेंप्ट में यूपीएससी क्लियर कर लिया और IAS अधिकारी बन गए. कलेक्टरी भी उन्हें रास न आई और दो साल काम करने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया. रोमन ने दोस्त के साथ मिलकर अपनी कंपनी खड़ी की. रोमन ने कुछ ही सालों में एडुटेक कंपनी अनएकेडमी (Unacademy) को काफी बड़ी बना दिया. 

IAS अफसर बना 'सब्जीवाला'

3/11
 IAS अफसर बना 'सब्जीवाला'

 

प्रवेश शर्मा साल 1982 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. 34 साल बतौर आईएएस अधिकारी के तौर पर काम करने के बाद उन्होंने 2016 में रिटायरमेंट ले ली और सब्जी बेचने का काम शुरू किया. उनका स्टार्टअप बिजनेस 'सब्जीवाला' (Sabziwala) फल और सब्जियों की बिक्री से जुड़ा है,  

IAS की नौकरी छोड़कर बेची दवाई

4/11
 IAS की नौकरी छोड़कर बेची दवाई

 

साल 2000 बैच के आईएएस अधिकारी डॉ सैयद सबाहत अजीम ने सरकारी नौकरी छोड़कर अपना हेल्थकेयर स्टार्टअप शुरू किया. ऐसा करने के पीछे उनके पिता की मृत्यु थी. दरअसल सही इलाज नहीं मिलने के चलते उनकी मौत हो गई. हेल्थ केयर की दिशा सुधारने के लिए उन्होंने अपनी कंपनी Glocal Healthcare Systems शुरू की.  

IIT, IAS की नौकरी छोड़ पढ़ा रहे ट्यूशन

5/11
 IIT, IAS की नौकरी छोड़ पढ़ा रहे ट्यूशन

 

पहले आईआईटी से इंजीनियरिंग और फिर IPS बने राजन सिंह ने 8 सालों तक सरकारी अफसर की नौकरी की. साल 2016 में उन्होंने अपना स्टार्टअप ऑनलाइन कोचिंग क्लास ConceptOwl की शुरुआत की.  

22 साल सरकारी नौकरी, फिर बने कारोबारी

6/11
 22 साल सरकारी नौकरी, फिर बने कारोबारी

विवेक कुलकर्णी, साल 1979 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. 22 साल सरकारी अफसर रहे विवेक ने साल 2005 में नौकरी से इस्तीपा देकर ब्रिकवर्ड इंडिया फर्म की स्थापना की. बता दें कि ब्रिकवर्ड इंडिया एक नॉलेज प्रोसेस आउटसोर्सिंग फर्म है.  

IAS से रिटायर्ड होकर बने बिजनेसमैन

7/11
 IAS से रिटायर्ड होकर बने बिजनेसमैन

 

आईएएस अधिकारी  जीवी राव ने साल 2014 में वीआरएस ले लिया और अपना स्टार्टअप शुरू किया. लर्निंग स्पेस एजुकेशनल सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के जरिए वो बच्चों को स्पेस साइंस सिखाते हैं.  

IAS अधिकारी से होटल किंग

8/11
 IAS अधिकारी से होटल किंग

 

साल 1985 बैच के IAS अधिकारी संजय गुप्ता ने केवल 22 साल की उम्र में यूपीएसई की परीक्षा पास कर ली. कुछ साल काम करने के बाद उन्होंने साल 2002 में स्वैच्छिक रिटायरमेंट ले ली. उन्होंने सरकारी नौकरी छोड़कर अडानी समूह में प्राइवेट काम शुरू किया. बाद नें उन्होंने लग्जरी होटल चेन कॉम्बो लॉन्च किया.  

भाई के साथ मिलकर बनाई कंपनी

9/11
 भाई के साथ मिलकर बनाई कंपनी

 

साल 1976 बैच के मणिपुर कैडर के आईएएस अधिकारी बालगोपाल चंद्रशेखर सिर्फ 6 साल नौकरी करके इस्तीफा दे दिया. साल 1983 में नौकरी से इस्तीफा देने के बाद उन्होंने बायोमेडिकल उपकरण बनाने वाली कंपनी पेनपोल (Terumo Penpol) की शुरुआत की.  

सरकारी नौकरी छोड़ प्राइवेट नौकरी की

10/11
 सरकारी नौकरी छोड़ प्राइवेट नौकरी की

  1956 बैच के  UPSC के टॉपर आरसी भार्गव ने  सरकारी नौकरी छोड़ मारुति सुजुकी ज्वाइन कर लिया, मारुति सुजुकी के चेयरमैन बने. 

​रोहित मोदी​

11/11
 ​रोहित मोदी​

1985 बैच के IAS अधिकारी रोहित मोदी ने 14 साल सरकारी नौकरी करने के बाद इस्तीफा दे दिया और साल 1999 में प्राइवेट कंपनी का रूख किया. एल एंड टी आईडीपीएल, सुजलॉन एनर्जी, गैमन इंडिया जैसी कंपनियों के बड़े पदों पर काम किया.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़