Advertisement
trendingPhotos2026533
photoDetails1hindi

Ayodhya Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा से पहले कितना तैयार हुआ अयोध्या राम मंदिर, सामने आईं लेटेस्ट तस्वीरें

Ram Mandir Video: राम नगरी अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य जारी है. प्राण प्रतिष्ठा की तारीख अब ज्यादा दूर नहीं है. 22 जनवरी को प्रभु राम वहीं विराजमान होंगे, जहां उनको देखने के लिए श्रद्धालु बरसों से इंतजार कर रहे थे. राम मंदिर के निर्माण कार्य का पहला चरण पूरा हो गया है. इसकी नक्काशी और अद्भुत आर्किटेक्चर ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया है. अब भव्य राम मंदिर के निर्माण कार्य की नई तस्वीरें सामने आई हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि मंदिर के मंडप का कामकाज पूरा हो गया है.

1/5

22 जनवरी को अयोध्या में उत्सव जैसा दिन होगा. पीएम मोदी के अलावा न्योता प्राप्त हस्तियां देश के कोने-कोने से पहुंचेंगी. इस मंदिर का निर्माण नागर शैली में किया जा रहा है. मंदिर का सिंह द्वार बनकर तैयार हो गया है. 

2/5

मंदिर के दूसरे चरण के लिए राजस्थान की बंसी पहाड़ी के नक्काशीदार पत्थरों का इस्तेमाल किया जा रहा है. प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में करीब 8000 लोगों को न्योता दिया गया है.

3/5

मंदिर की चारों ओर रिटेनिंग वॉल के अलावा परकोटा बनाया जा रहा है. मंदिर की फिनिशिंग का काम प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरा कर लेने का टारगेट है. इसके अलावा भगवान राम की तीन मूर्तियों का निर्माण कार्य भी पूरा हो गया है. 

4/5

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर निर्माण के पहले चरण का कामकाज 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. 22 जनवरी को आम भक्त मंदिर में दर्शन नहीं कर पाएंगे. 23 जनवरी से मंदिर में भक्तों को दर्शन करने की इजाजत होगी. 

5/5

भारी तादाद में लोग अयोध्या पहुंचकर मंदिर निर्माण की प्रगति को देख रहे हैं. वक्त-वक्त पर राम मंदिर ट्रस्ट तस्वीरें भी जारी करता रहता है. रामलला का गर्भगृह भी बनकर तैयार हो चुका है. करीब 161 स्तंभ राम मंदिर के पहले तल पर बनाए गए हैं. इन स्तंभों पर देवी-देवताओं की मूर्तियां उकेरी गई हैं.  

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़