Advertisement
trendingPhotos2370634
photoDetails1hindi

बांग्लादेश, पाकिस्तान नहीं, ये देश सबसे ज्यादा कर्ज में डूबे हैं; कहां पर है भारत?

Countries In Debt: इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के सबसे ज्यादा कर्ज वाले देशों की लिस्ट में जापान सबसे ऊपर है. जापान का कर्ज उसके देश की कुल कमाई (GDP) का 216% है. इसके बाद दूसरे नंबर पर ग्रीस है, जिसका कर्ज उसकी कुल कमाई का 203% है.

 

जापान

1/7
जापान

जापान का कर्ज़ उसकी कुल कमाई (GDP) का 216% है, जो देश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत बड़ी चिंता की बात है.सरकार इस समस्या से निपटने के लिए कई उपाय कर रही है.

 

ग्रीस

2/7
ग्रीस

ग्रीस कई सालों से कर्ज के संकट से जूझ रहा है और अब भी उसकी अर्थव्यवस्था की स्थिति ठीक नहीं है. उसका कर्ज उसकी कुल कमाई का 203% है.

 

यूनाइटेड किंगडम

3/7
यूनाइटेड किंगडम

यूके का कर्ज उसकी कुल कमाई का 142% है, जिससे वो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. दुनिया के सबसे अमीर देशों में से एक होने के नाते, यूके का इतनी ऊंची जगह पर होना अप्रत्याशित है.

 

लेबानन

4/7
लेबानन

लेबानन का कर्ज़ उसकी कुल कमाई का 128% है, जिससे वो इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. देश क्षेत्रीय संघर्षों और राजनीतिक अस्थिरता से भी जूझ रहा है.

 

स्पेन

5/7
स्पेन

स्पेन का कर्ज़ उसकी कुल कमाई का 111% है, और वो रूस-यूक्रेन युद्ध और कोविड-19 महामारी के बाद के प्रभावों से जूझ रहा है.

 

संयुक्त राज्य अमेरिका

6/7
संयुक्त राज्य अमेरिका

दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले अमेरिका का भी इस लिस्ट में होना हैरानी वाली बात है. उसका कर्ज़ उसकी कुल कमाई का 110% है. लगातार घाटे, इराक और अफगानिस्तान में युद्ध, 2008 का आर्थिक संकट, कोविड-19 महामारी, टैक्स की नीतियां आदि इसके मुख्य कारण हैं.

 

भारत

7/7
भारत

इस लिस्ट में होने के बावजूद भारत का कर्ज़ उसकी कुल कमाई का सिर्फ 46% है, जो इस लिस्ट के दूसरे देशों के मुकाबले काफी कम है. भारत दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था भी है. देश की अच्छी आर्थिक नीतियों की वजह से ऐसा हुआ है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़