Advertisement
photoDetails1hindi

Belly Fat: इन चीजों को खाने से पेट निकल जाएगा बाहर, तुरंत डेली डाइट से करें आउट

These Food Can Increase Your Weight:एक सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए हमें हेल्दी डाइट लेना जरूरी है, लेकिन भारत में ऑयली और स्वीट फूड खाने का चलन काफी ज्यादा है, जो वजन को तेजी से बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है. एक बार वेट गेन हो जाए तो हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और डायबिटीज का खतरा पैदा हो जाता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि हमें अपनी डेली डाइट से कुछ चीजों को बाहर निकाल देना चाहिए वरना पेट और कमर के आसपास चर्बी निकल जाएगी.

व्हाइट ब्रेड

1/5
व्हाइट ब्रेड

हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी में व्हाइट ब्रेड का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है, क्योंकि इसे आसानी से मक्खन या जैम के साथ खाया जा सकता है, लेकिन सफेद ब्रेड में रिफाइंड कार्ब्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है. इससे बचने के लिए आप होल ग्रेन के आटे से बनी रोटी खाएं.

प्रोसेस्ड मीट

2/5
प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट (Processed Meat) को में सोडियम के साथ ट्रांस फैट और कैलोरी की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इससे कोलेस्ट्रॉल और बेली फैट तेजी से बढ़ता है, जिससे भविष्य में स्ट्रोक और हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

चाय-कॉफी

3/5
चाय-कॉफी

कुछ लोगों को सुबह उठते ही चाय या कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन सेहत के लिहाज से इसे एक बहुत बड़ी गलती माना जाता है, क्योंकि इन पेय पदार्थों में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही कुछ लोग क्रीम वाली कॉफी पीते हैं, ऐसे में वजन बढ़ना लाजमी है.

पैक्ड फ्रूट जूस

4/5
पैक्ड फ्रूट जूस

हमें हमेशा घर में ही फलों का रस निकालकर पीना चाहिए, क्योंकि बाजार में मिलने वाले पैक्ड फ्रूट जूस में प्रिजरवेटिव्स और शुगर कंटेंट काफी ज्यादा होता है. जब यही शुगर फैट में बदलता है तो हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगता है.

जंक फूड

5/5
जंक फूड

शहरों में ऑफिस या कॉलेज जाते और लौटते वक्त हम अपनी भूख मिटाने के लिए सड़क किनारे जंक फूड खाते हैं, जिसमें रिफाइन ऑयल का यूज होता है, जिसे बार-बार गर्म किया जाता है. इससे मोटापा और कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़