Advertisement
trendingPhotos2477997
photoDetails1hindi

दिल्ली में सिल्क ट्री पर दिखी सनबर्ड, फूलों के ताज़े रस से इनको क्यों है इतना लगाव?

Silk tree flowers health benefit: कुदरत ने इंसानों को अनगिनत नायाब तोहफों से नवाजा है. प्रकति के कुछ वरदानों की बात करें तो कई ऐसे पेड़-पौधे और वनस्पतियां हैं जो सेहत के लिए वरदान और बीमारियों का 'रामबाण' इलाज हैं. ऐसे ही एक 'चमत्कारी' पेड़ के बारे में आपको बताते हैं, जिसका नाम सिल्क ट्री है. इस सिल्क ट्री की फूल इतने सुंदर हैं कि देखते ही आपका दिल खुश होकर 'गार्डन-गार्डन' यानी बाग-बाग हो जाएगा. इसके फूलों की चाय भी बनती है. इसके कई अन्य फायदे भी हैं. 

सिल्क ट्री पर बैठी सनबर्ड

1/5
सिल्क ट्री पर बैठी सनबर्ड

इस बेहद खूबसूरत फोटो जिसमें एक सनबर्ड, सिल्क ट्री पर बैठी है, उसे 18 अक्टूबर को नई दिल्ली में कैमरे में सहेजा गया.

सिल्क ट्री और नेचुरल ब्यूटी

2/5
सिल्क ट्री और नेचुरल ब्यूटी

इस पेड़ को देखने भर से मन प्रसन्न हो जाता है. आप इसके सामने पहुंचकर अपनी तमाम परेशानियों को थोड़ी देर के लिए भूल जाएंगे. 

सिल्क ट्री के फायदे

3/5
सिल्क ट्री के फायदे

इसके फूल-पत्तों की चाय भी बनती है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं.

सिल्क ट्री और सेहत का कनेक्शन

4/5
सिल्क ट्री और सेहत का कनेक्शन

इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद रहते हैं. इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट और फास्फोरस जैसे पोषक तत्व बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं. इससे कुछ बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद कैल्शियम तत्व हड्डियों को मजबूत करता है.

सन बर्ड इस पेड़ पर क्यों बैठती है?

5/5
सन बर्ड इस पेड़ पर क्यों बैठती है?

आपने संसार की सबसे नन्हीं चिड़िया हमिंग बर्ड के बारे में सुना होगा. सनबर्ड उसी हमिंग बर्ड की फैमिली से तालुक रखती है. हालांकि ये हमिंग बर्ड से थोड़ी बड़ी होती है. सनबर्डस कई रंगों की होती हैं. गहरे रंग की इस 'चमकीली' चिड़िया को शकरखोरा के नाम से भी जाना जाता है. इसका साइंटिफिक नाम नैक्टरीनिया ऐशियाटिका है. सनबर्ड फूलों का पराग मिश्रित मधु (रस) चूसती है. मादा परपल सनबर्ड एक बार में 2 या 3 अण्डे देती है, जो स्लेटी और हरे रंग के होते हैं. आपकाे जानकर हैरानी हाेगी कि सनबर्ड कभी जमीन पर बैठकर पानी नहीं पीती. यानी, ये चिडिया दुनिया की एकलौती ऐसी पक्षी है जाे हवा में उड़ते-उड़ते अपनी प्यास बुझाती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़