Advertisement
trendingPhotos2295978
photoDetails1hindi

गर्मियों में कार में इन चीजों को रेगुलरली करें चेक, कई ड्राइवरों को नहीं होती पता, क्या आपको मालूम हैं

Car Care Tips in Summer: तेज गर्मी सिर्फ हमारे लिए ही नहीं बल्कि हमारी गाड़ियों के लिए भी खराब होती है. अगर आप गर्मी के मौसम में अपनी कार की अच्छी देखभाल नहीं करते हैं, तो इससे कार पर बुरा असर पड़ सकता है और उसकी लाइफ कम हो सकती है. आज हम आपको ऐसी 5 टिप्स बताते हैं, जिनकी मदद से आप अपनी कार को अच्छी कंडीशन में रख सकते हैं. 

एयर कंडीशनर (AC)

1/5
एयर कंडीशनर (AC)

गर्मी के दिनों में कार का AC इस्तेमाल होना आम बात है. इसलिए इसका रेगुलर मेंटेनेंस भी जरूरी है. आप जब भी गाड़ी में बैठें तो एसी चलाने से पहले गाड़ी की खिड़कियां खोल दें ताकि कार के अंदर की गर्मी बाहर निकल जाए. इससे एसी को कम मेहनत करनी पड़ेगी और कार जल्दी ठंडी हो जाएगी. 

कूलेंट लेवल

2/5
कूलेंट लेवल

गर्मी के मौसम में गाड़ी में कूलेंट का सही लेवल बनाए रखना जरूरी है. क्योंकि ये इंजन को गर्म होने से बचाता है. खासकर पुरानी गाड़ियों में कूलेंट लेवल की रेगुलर जांच करें. साथ ही रेडिएटर को साफ रखें और रिसाव न हो इस बात का ध्यान रखें.

 

इंजन ऑयल

3/5
इंजन ऑयल

गर्मी के मौसम में ज्यादा गर्मी के कारण इंजन ऑयल का लेवल कम हो सकता है, खासकर अगर वो पुराना हो. इसलिए नियमित रूप से इंजर ऑयल की जांच करें और जरूरत पड़ने पर उसे पूरा भरते रहें. साथ ही पावर स्टीयरिंग, ब्रेक और ट्रांसमिशन फ्लुइड का लेवल भी चेक करते रहें ताकि किसी भी समस्या का पहले से पता चल सके.

टायर प्रेशर

4/5
टायर प्रेशर

गर्मी के मौसम में कार के टायरों का भी ध्यान रखना जरूरी है. अगर गाड़ी के टायरों में हवा कम है, तो इससे टायर खराब हो सकते हैं और गरम सड़कों पर चलते वक्त टायर फट भी सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि आपके टायरों में हवा का प्रेशर निर्धारित लेवल पर हो और उसे रेगुलरली चेक करते रहें.

बैटरी

5/5
बैटरी

गर्मी के मौसम में ज्यादा गर्मी के कारण बैटरी फ्लुइड इवैपोरेट हो जाता है, जिससे कार की बैटरी की लाइफ कम हो सकती है. इसलिए ये चेक करना जरूरी है कि बैटरी सही से चार्ज हो रही है और टर्मिनल्स पर जंग न लगे इसका भी ध्यान रखें. खासकर पुरानी बैटरी में बैटरी फ्लुइड लेवल की रेगुलर जांच करें क्योंकि उनमें अक्सर पानी भरने की जरूरत होती है. नई गाड़ियों में आमतौर पर जीरो-मेंटेनेंस बैटरी आती हैं, लेकिन उनकी भी गर्मी में जांच करना जरूरी है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़