Advertisement
trendingPhotos2345996
photoDetails1hindi

PHOTOS: चीनियों के साथ जो जेट उड़ा रहे UAE के जवान, उसके हर वेरिएंट पर भारत की मजबूत पकड़

Chinese Defense Ministry drills: चीन के साथ ज्वाइंट एक्सरसाइज संयुक्त अरब अमीरात की वायु सेना अपने मिराज-2000 फाइटर जेट के साथ हिस्सा ले रही है. ये वही फाइटर जेट है, जिसका इस्तेमाल भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ बालाकोट में एयर स्ट्राइक के लिए किया था. ताइवान भी मिराज-2000 फाइटर जेट का इस्तेमाल करता है.

1/6

चीनी वायु सेना और UAE एयर फोर्स चीन के शिनजियांग प्रांत में 'फाल्कन शील्ड-2024' नाम से ज्वाइंट एयर एक्सरसाइज कर रहे हैं. इस एक्सरसाइज में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की वायु सेना ने अपने दो लड़ाकू विमानों J-10C और J-16 को तैनात किया है. 

2/6

चीन के साथ UAE की वायु सेना अपने मिराज-2000 फाइटर जेट के साथ ताकत दिखा रही है. गौरतलब है कि फ्रांस मूल के मिराज-2000 विमानों का इस्तेमाल भारत और ताइवान करते हैं. इस एक्सरसाइज में चीन को मिराज की ताकत जानने का भी मौका मिलेगा. 

 

3/6

UAE के रक्षा मंत्रालय ने इस हफ्ते की शुरुआत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक्सरसाइज की घोषणा की थी. UAE ने तीन विमानों को एक अज्ञात हवाई अड्डे पर दिखाते हुए दो तस्वीरें भी जारी की थी. 

4/6

चीन और यूएई की वायु सेना ने अभी तक कोई ब्योरा सार्वजनिक नहीं किया है. UAE की वायु सेना मुख्य रूप से F-16 और मिराज-2000 जैसे पश्चिमी लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल करती है. 

 

5/6

मिराज-2000 की तैनाती से चीन के लिए बहुत ही अहम तजुर्बा हासिल होने वाला है। खासकर जब ताइवान और भारत इस फ्रांसीसी लड़ाकू विमान का इस्तेमाल करते हों.

6/6

मिराज-2000 के हर वेरिएंट पर भारतीय एयरफोर्स के जाबांज स्क्वाड्रन लीडर (Sqn Ldr) की मजबूत पकड़ है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़