Advertisement
trendingPhotos2337988
photoDetails1hindi

Sawan 2024: सावन में दूध, दही के साथ इन चीजों को सेवन होता है वर्जित, लगता है पाप; जानें क्या है मान्यता

Sawan Kab Se Hai: ज्योतिष शास्त्र में हर माह को लेकर पूजा-पाठ के कुछ नियम बताए गए हैं. सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. इस माह में नियमापूर्वक की गई पूजा से व्यक्ति को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है. जानें इस माह में किन-किन चीजों को खाने की मनाही होती है. 

 

सावन महीने के नियम

1/6
सावन महीने के नियम

सावन के महीने के हिंदू शास्त्रों में बहुत ही पवित्र और शुभ माना गया है. इस माह भगवान शिव की पूजा-उपासना की जाती है. बता दें कि इस बार सावन माह का आरंभ 22 जुलाई से हो रहा है और 19 अगस्त के दिन इसका समापन होगा. सावन माह में कुछ चीजों को खाने की मनाही होती है. कहते हैं कि दही, दूध के अलावा, इन चीजों का सेवन करने से व्यक्ति को पाप लगता है. जानें इस माह में किन चीजों को शामिल करने से परहेज करना चाहिए. 

मांस-मदिरा

2/6
मांस-मदिरा

सावन माह भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए बेहद खास माना गया है. इस माह में प्याज, लहसुन, शराब, नशीले पदार्थ, मांस आदि का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इन चीजों का सेवन करने से व्यक्ति की बॉडी में गर्मी पैदा होती है, जिससे व्यक्ति का मन पूजा-पाठ में नहीं लगता और व्यक्ति गलत चीजों की ओर आकर्षित हो जाता है.   

बैंगन से करें परेहज

3/6
बैंगन से करें परेहज

ज्योतिष के अनुसार सावन में बैंगन खाने से भी परहेज करना चाहिए. कहते हैं कि बारिश में बैंगन में कीड़े पड़ने की संभावना बढ़ जाती है, जिन्हें खाने से व्यक्ति को जीव हिंसा का पाप लग सकता है. इसलिए जितना संभव हो व्यक्ति को इस माह में इस तरह की चीजों के सेवन से बचना चाहिए. 

हरि पत्तेदार सब्जियां

4/6
हरि पत्तेदार सब्जियां

वैसे तो व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने के कहा जाता है. लेतिन सावन में व्यक्ति को इन सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए. दरअसल, इस मौसम में पत्तेदार सब्जियों में बैक्टीरिया और वायरस जल्दी पनपते हैं. अगर व्यक्ति जाने-अनजाने में इन चीजों का सेवन करता है, तो इससे वे पाप का भागीदार बन जाता है. 

न पिएं कच्चा दूध

5/6
न पिएं कच्चा दूध

बता दें कि सावन के महीने में घास में बैक्टीरिया, वायरस और कीड़े ज्यादा पनपते हैं, जिन्हें गाय और भैंस खा लेते हैं. इससे गाय-भैंस का दूध दूषित हो जाता है. ऐसे में अगर आप सावन में कच्चा दूध पीते हैं, तो इससे आपको पाप लग सकता है. सावन के महीने में इसलिए कच्चा दूध भूलकर भी न पिएं.

दही से भी करें परहेज

6/6
दही से भी करें परहेज

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दही को दूध से ही बनाया जाता है, इसलिए इस दौरान दही का सेवन करने की भी मनाही होती है. कहते हैं कि दही जल्दी खराब होती है, जिससे वायरस जल्दी जन्म ले लेते हैं. ऐसे में अगर नियमित रूप से आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे आपको जीव हिंसा का पाप लगता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़