Advertisement
trendingPhotos2388330
photoDetails1hindi

एयरपोर्ट में बोले ये 5 शब्द तो बिना देरी के उठा ले जाएगी CISF; कुटाई होगी वो अलग!

आजकल हवाई यात्रा करना आम बात हो गई है. लेकिन, हवाई यात्रा के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, खासकर एयरपोर्ट पर. जब आप एयरपोर्ट पर होते हैं, तो वहां की सुरक्षा व्यवस्था ज्यादा कड़ी होती है. ऐसा होना भी चाहिए क्योंकि देश की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जा सकता. इसी सुरक्षा के मद्देनजर एयरपोर्ट पर कुछ ऐसे शब्द हैं, जिन्हें बोलते ही तुरंत आपकी मुसीबतें बढ़ सकती हैं. अगर आप या आपका कोई दोस्त मजाक में भी इन शब्दों का इस्तेमाल कर ले, तो CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) बिना समय गंवाए आपको गिरफ्तार कर सकता है. और सिर्फ गिरफ्तार ही नहीं, बल्कि पूछताछ के दौरान आपको कड़ी सजा भी झेलनी पड़ सकती है.

आतंकवादी (Terrorist)

1/5
आतंकवादी (Terrorist)

यह शब्द सुरक्षा बलों के लिए सबसे सेंसिटिव होता है. यदि आप मजाक में भी खुद को या किसी और को आतंकवादी कहकर पुकारते हैं, तो आपके खिलाफ तुरंत कार्यवाही हो सकती है. सुरक्षा बल इसे एक गंभीर खतरे के रूप में लेते हैं और आपको हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ की जा सकती है.

बम (Bomb)

2/5
बम (Bomb)

हवाई अड्डे पर 'बम' शब्द बोलना सीधे-सीधे मुसीबत को बुलावा देना है. चाहे यह मजाक में कहा गया हो या किसी और संदर्भ में, इस शब्द को हमेशा गंभीरता से लिया जाता है. सुरक्षा बल इसे संभावित खतरे के रूप में देखते हैं और आपकी तुरंत तलाशी और पूछताछ शुरू हो सकती है. सुरक्षा एजेंसियां बम की बात को नजरअंदाज नहीं करतीं और इस पर तुरंत कार्रवाई करती हैं.

मिसाइल (Missile)

3/5
मिसाइल (Missile)

'मिसाइल' शब्द का प्रयोग भी ज्यादा सेंसिटिव है. यह शब्द सुरक्षा अधिकारियों को अलर्ट कर सकता है और आपको बिना देरी के हिरासत में लिया जा सकता है. मिसाइल का संदर्भ राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा होता है और इसका मजाक या हल्का-फुल्का इस्तेमाल आपकी यात्रा को एक बड़े संकट में बदल सकता है.

हथियार (Weapon/Gun)

4/5
हथियार (Weapon/Gun)

हवाई अड्डे पर 'हथियार' या 'गन' शब्द का प्रयोग किसी भी स्थिति में नहीं करना चाहिए. यह शब्द सुरक्षा कर्मियों को यह सोचने पर मजबूर कर सकता है कि आपके पास कोई अवैध वस्तु है. इससे आपको तुरंत हिरासत में लिया जा सकता है और आपकी पर्सनल जांच की जा सकती है. ऐसी स्थिति में आपकी सफाई भी शक के घेरे में आ सकती है.

'आग' (Fire)

5/5
'आग' (Fire)

हवाई अड्डे पर 'आग' शब्द का इस्तेमाल भी एक बड़ा खतरा माने जाने की संभावना होती है. आग लगने की स्थिति हवाई अड्डे के लिए एक बड़ा सुरक्षा खतरा होती है, और इस शब्द का उपयोग करने पर हवाई अड्डे की सुरक्षा टीम तुंरत एक्टिव हो जाती है. इसके परिणामस्वरूप, आपको पूछताछ और अन्य कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़