Advertisement
trendingPhotos2426662
photoDetails1hindi

Yoga For Hypertension: दवाओं के बिना इन 5 योगासन से हाई ब्लड प्रेशर को कम करें

Yoga For Hypertension: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बन गई है. खराब खान-पान, तनाव और कम नींद जैसी लाइफस्टाइल की समस्याएं ब्लड प्रेशर को बढ़ाने का प्रमुख कारण हैं. हालांकि, दवाओं के साथ-साथ कुछ नेचुरल उपाय भी हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. योग उनमें से एक है। योगासन न केवल शरीर को हेल्दी रखते हैं बल्कि मन को शांत भी करते हैं. नियमित रूप से कुछ खास योगासन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. आइए जानें उन 5 योगासन के बारे में जो हाई ब्लड प्रेशर को नेचुरली कंट्रोल करने में मदद करते हैं.

भुजंगासन (कोबरा पोज)

1/5
भुजंगासन (कोबरा पोज)

भुजंगासन रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है और तनाव को कम करता है. यह दिल धड़कने की गति को धीमा करता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है.

शशांक आसन

2/5
शशांक आसन

यह आसन तनाव को कम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. यह आसन रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है और पेट के अंगों को मजबूत करता है.

त्रिकोणासन

3/5
त्रिकोणासन

त्रिकोणासन शरीर को लचीला बनाता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है. यह आसन तनाव को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

शवासन

4/5
शवासन

शवासन एक विश्राम का आसन है जो तनाव को कम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है. यह आसन शरीर और मन दोनों को शांत करता है.

मत्स्यासन

5/5
मत्स्यासन

मत्स्यासन थायरॉइड ग्रंथि को उत्तेजित करता है और ब्लड प्रेशर को कम करता है. यह आसन तनाव को कम करने और पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़