Advertisement
trendingPhotos2193828
photoDetails1hindi

20 रुपये फीस, पद्मश्री से सम्मानित...कौन हैं डॉ एमसी डावर, जिनसे पीएम मोदी ने की मुलाकात

Dr. MC Dawar Profile: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मध्य प्रदेश के जबलपुर पहुंचने पर पद्मश्री से नवाजे गए डॉ. एमसी डावर से मुलाकात की. डॉ. डावर गरीबों के इलाज करते हैं इसलिए समाज में उनकी खास पहचान है. पीएम मोदी ने एक्स पर डॉ. डावर के साथ एयरपोर्ट पर हुई मुलाकात की तस्वीर शेयर की. उन्होंने लिखा, जबलपुर उतरने पर हवाईअड्डे पर पद्मश्री से सम्मानित डॉ. एमसी डावर से मिलने का मौका मिला. चलिए जानते हैं कि आखिर डॉ डावर हैं कौन?

1/5

डॉ डावर गरीबों और पिछड़े वर्गों का इलाज करते हैं इसलिए जबलपुर और आसपास के इलाकों में लोग उनकी तारीफ करते हैं. डॉ. डावर भारतीय सेना में कैप्टन के पद पर तैनात थे.1971 की भारत-पाकिस्तान जंग के दौरान डॉ. डावर की पोस्टिंग बांग्लादेश में की गई, जहां उन्होंने वहां सैकड़ों घायल जवानों का इलाज किया. 

2/5

इतना ही नहीं, जंग खत्म होने के बाद स्वास्थ्य समस्याओं के चलते उन्होंने समय से पहले रिटायरमेंट ले ली. उसके बाद 1972 से वह जबलपुर के मदन महल इलाके में क्लीनिक चलाते हैं और इलाज करते हैं. वे ऐसे डॉक्टर हैं, जो गरीबों का इलाज करने में लगे हैं. उनकी फीस महज 20 रुपये होती है.

3/5

डावर का जन्म साल 1946 में अविभाजित पाकिस्तान में हुआ था. लेकिन एमबीबीएस की पढ़ाई उन्होंने जबलपुर से की थी. बाद में वह फौज में भर्ती हो गए. 1986 में वह इलाज कराने आने वाले मरीजों से 2 रुपये लिया करते थे. बाद में फीस 3 रुपये कर दी.

4/5

साल 1997 में उनकी फीस 5 रुपये और 2012 में 10 रुपये हो गई. आज वह सिर्फ 20 रुपये में मरीजों का इलाज करते हैं. एक दिन में वह करीब 200 मरीजों को देख लेते हैं.

5/5

गौरतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को एमपी के जबलपुर में रोड शो किया. इस रोड शो में सड़कों पर लोगों का हुजूम उमड़ा नजर आया. इस दौरान एमपी के मुख्यमंत्री मोहन यादव भी मौजूद थे. यह सीट बीजेपी का किला मानी जाती है. यहां पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.

ट्रेन्डिंग फोटोज़