Advertisement
trendingPhotos2372282
photoDetails1hindi

रोज सुबह खाली पेट खाएं एक मुट्ठी अंकुरित मूंग, मिलेंगे 6 गजब के फायदे

सेहतमंद रहने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. इनमें से एक है रोजाना सुबह खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करना. अंकुरित मूंग में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि रोजाना अंकुरित मूंग खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.

पाचन तंत्र को रखे हेल्दी

1/6
पाचन तंत्र को रखे हेल्दी

अंकुरित मूंग में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. यह कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.

वजन घटाने में मददगार

2/6
वजन घटाने में मददगार

अंकुरित मूंग में कैलोरी की मात्रा कम होती है और यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. इससे आप बार-बार खाने की इच्छा महसूस नहीं करते हैं और वजन कम करने में मदद मिलती है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

3/6
त्वचा के लिए फायदेमंद

अंकुरित मूंग में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को हेल्दी और चमकदार बनाते हैं. यह मुंहासों, झुर्रियों और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है.

स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी

4/6
स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी

अंकुरित मूंग में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ाते हैं. इससे आप कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं.

एनीमिया से बचाव

5/6
एनीमिया से बचाव

अंकुरित मूंग में आयरन की मात्रा अधिक होती है, जो एनीमिया से बचाने में मदद करता है. यह शरीर में खून की कमी को दूर करता है और थकान को कम करता है.

हड्डियों को मजबूत

6/6
हड्डियों को मजबूत

अंकुरित मूंग में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है. यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़