Advertisement
trendingPhotos2298651
photoDetails1hindi

क्रिकेटर, सांसद और अब हेड कोच! गंभीर को BCCI से कितनी सैलरी मिलेगी? वर्ल्ड कप विनर की नेटवर्थ भी जान लीजिए

Indian Cricket Team Gautam Gambhir: भारत के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर टीम इंडिया के कोच बनने वाले हैं. उनकी नियुक्ति लगभग तय है. गंभीर ने इसके लिए मंगलवार (18 जून) को पहले राउंड का इंटरव्यू भी दिया है. अब बुधवार को इंटरव्यू का दूसरा राउंड होगा. गंभीर के अलावा कई अन्य दिग्गजों ने भी अप्लाई किया है, लेकिन ऐसा माना जा रहा है बीसीसीआई उन्हें ही यह जिम्मेदारी देना चाहता है. क्रिकेटर के बाद मेंटर के रूप में सफल होने के बाद इस दिग्गज के सामने अब नई चुनौती होगी...

भारतीय टीम की कोचिंग आसान नहीं

1/6
भारतीय टीम की कोचिंग आसान नहीं

गंभीर अगर कोच बनते हैं तो उनके लिए यह आसान काम नहीं होने वाला है. क्रिकेट जगत में भारतीय टीम की कोचिंग करना सबसे मुश्किल काम है. हाल के दिनों में टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ियों ने इसमें काफी दिलचस्पी दिखाई है. पिछले 3 कोच भारतीय ही रहे हैं. अनिल कुंबले के बाद रवि शास्त्री ने इस जिम्मेदारी को संभाला. उनके बाद राहुल द्रविड़ टीम को कोचिंग दे रही हैं. अब गंभीर का नाम इस रेस में सबसे आगे हैं. कुंबले और टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों के बीच नाराजगी सामने आई थी. इस कारण कुंबले को कोच पद से हटना भी पड़ा था. इसी बात से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारतीय टीम की कोचिंग आसान नहीं है. आपको दुनिया के टॉप खिलाड़ियों को संभालना पड़ता है.

गंभीर का इंटरनेशनल करियर

2/6
गंभीर का इंटरनेशनल करियर

दिल्ली के रहने वाले गंभीर ने 2003 में वनडे, 2004 में टेस्ट और 2007 में टी20 फॉर्मेट में डेब्यू किया था. उन्होंने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 2016 में खेला था. गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 42 की औसत से 4154 रन बनाए. इस दौरान 9 शतक और 22 अर्धशतक लगाए. वनडे की बात करें तो उन्होंने 147 मुकाबलों में 39.7 की औसत से 5238 रन बनाए. टी20 में भी उनका बल्ला जमकर चला है. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 37 मुकाबलों में 27.4 की औसत से 932 रन बनाए.

क्रिकेट के बाद राजनीति में आए गंभीर

3/6
क्रिकेट के बाद राजनीति में आए गंभीर

गौतम गंभीर ने 2018 में क्रिकेट से खुद को पूरी तरह अलग कर लिया. उसके बाद उन्होंने राजनीति में एंट्री मारी. गौतम 2019 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की टिकट पर लोकसभा का चुनाव लड़ा. वह पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से जीतकर संसद पहुंचे. 5 साल तक उन्होंने सांसद के रूप में काम किया. इस दौरान वह लखनऊ सुपर जाएंट्स के मेंटर भी रहे और उन्होंने कमेंट्री में भी हाथ आजमाया. 2024 लोकसभा चुनाव में वह मैदान में नहीं उतरे. उन्होंने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया. 

कोलकाता को बनाया चैंपियन

4/6
कोलकाता को बनाया चैंपियन

गंभीर 2024 आईपीएल से पहले कोलकाता नाइटराइडर्स के मेंटर बने. उन्होंने ऑक्शन में पहले बेहतरीन काम किया और उसके बाद टीम को एकजुट किया. गंभीर ने केकेआर के कोच चंद्रकांत पंडित के साथ मिलकर बेहतरीन रणनीति बनाई. इसका फायदा कोलकाता की टीम को हुआ. वह अंक तालिका में पहले स्थान पर रही और फिर फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर चैंपियन बन गई. गंभीर ने कोलकाता को तीसरी बार खिताब दिलाया. इससे पहले 2012 और 2014 में वह टीम के कप्तान थे.

कोच बनेंगे तो कितनी सैलरी मिलेगी?

5/6
कोच बनेंगे तो कितनी सैलरी मिलेगी?

भारतीय टीम का कोच होना किसी भी शख्स के लिए बड़ी बात होती है. उसकी सैलरी भी काफी ज्यादा होती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गंभीर अगर कोच बनते हैं तो उन्हें 12 करोड़ रुपये से ज्यादा मिलेंगे. इस बात की पुष्टि कभी नहीं हुई है कि कोच को कितने रुपये मिलते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, रवि शास्त्री जब कोच थे तो उन्हें सालाना 10 करोड़ रुपये मिलते थे. राहुल द्रविड़ के समय इसमें बढ़ोतरी हुई. उन्हें करीब 12 करोड़ रुपये मिलते हैं और अब अगर गंभीर नए कोच बनते हैं तो उनको बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी.

गंभीर का नेटवर्थ कितना है?

6/6
गंभीर का नेटवर्थ कितना है?

गंभीर भारत के उन पूर्व खिलाड़ियों में है जिनकी डिमांड काफी अधिक है. वह कमेंट्री से लेकर विज्ञापन तक से कमाते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गंभीर का नेटवर्थ 205 करोड़ रुपये हैं. गंभीर पिनेकल स्पेशलिटी व्हीकल्स (PSV), क्रिकप्ले और रेडक्लिफ लैब्स जैसे ब्रांड से जुड़े हुए हैं. उन्होंने कई आईपीएल टीमों के लिए भी खेला है.  शुरुआत में दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा 2.9 करोड़ में साइन किए गए गंभीर 2011 से कप्तान और खिलाड़ी दोनों के रूप में केकेआर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए. 2012 और 2014 में सफल अभियानों के बाद उनका वेतन शुरू में 11 करोड़ से बढ़कर 12.5 करोड़ हो गया. उन्हें मेंटर बनने के लिए भी काफी रुपये मिले हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़