Advertisement
trendingPhotos2355463
photoDetails1hindi

HDFC बैंक से लेकर Google मैप तक, 1 अगस्‍त से बदल जाएंगे ये न‍ियम; आप पर क‍िसका होगा असर

New Rules From 1st August: हर महीने की शुरुआत की तरह इस बार 1 अगस्‍त से भी कई बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों का असर आम लोगों की ज‍िंदगी से लेकर खास लोगों तक की ज‍िंदगी पर पड़ने वाला है. हर महीने कई कानूनों और न‍ियमों में बदलाव होता है. इसी तरह के कुछ बदलाव अगस्‍त में भी होने वाले हैं.

1/5

जो बदलाव अगस्‍त के महीने से लागू होने वाले हैं उनमें कुछ बदलाव देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC बैंक की तरफ से क्रेडिट कार्ड के न‍ियमों में बदलाव क‍िया जा रहा है. इसके अलावा Google भारत में Google Maps के लिए अपने चार्ज बदल रहा है. आइए जानते हैं ये बदलाव आपको क‍िस तरह प्रभाव‍ित कर सकते हैं-

2/5

हर महीने की शुरुआत में LPG गैस सिलेंडर के दाम में बड़े बदलाव होते हैं. पिछले महीने केंद्र सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत कम कर दी थी . अब यह अंदाजा लगाया जा रहा है क‍ि इस बार भी सरकार की तरफ से दामों में कमी की जा सकती है.

3/5

देश में 1 अगस्त 2024 से Google Maps के नियमों में बड़े बदलाव होने वाले हैं. कंपनी ने ऐलान क‍िया है क‍ि उसने भारत में सर्विस चार्ज 70 प्रतिशत तक कम कर दिया है अब डॉलर की बजाय भारतीय रुपये में बिल करेगी. ध्यान देने वाली बात यह है कि इन बदलावों का आम यूजर्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि उनसे कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लिया जाएगा.

4/5

1 अगस्त से HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड से जुड़े न‍ियमों में भी बदलाव कर रहा है. अब CRED, Cheq, MobiKwik और Freecharge जैसे ऐप्स से किराये का पेमेंट करने पर ट्रांजेक्शन की रकम का 1% चार्ज लगेगा. लेकिन यह अधिकतम 3000 रुपये तक ही होगा. इसके अलावा 15000 रुपये से कम के पेट्रोल-डीजल के पेमेंट पर क‍िसी प्रकार का एक्‍सट्रा चार्ज नहीं लगेगा. लेकिन 15000 रुपये से ज्‍यादा के पेमेंट पर 1% चार्ज लगेगा जो कि अधिकतम 3000 रुपये तक ही होगा.

5/5

इसके अलावा अगस्‍त के महीने में रक्षाबंधन, 15 अगस्‍त और जन्माष्टमी की छुट्ट‍ियां हैं. इस महीने में कुल 13 द‍िन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. क‍िसी भी परेशानी से बचने के ल‍िए आप पहले से ही प्‍लान कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़